कुल पेज दृश्य

02 दिसंबर 2018

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने नहीं बढ़ाया गन्ना मूल्य, किसान मायूस

आर एस राणा
नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्‍यनाथ की सरकार ने चालू पेराई सीजन 2018-19  (अक्टूबर से सितंबर) के लिए गन्ने के राज्य परामर्श मूल्य (एसएपी) में कोई बढ़ोतरी नहीं की है, जिससे राज्य के किसान मायूस हैं। राज्य के किसानों को पिछले साल के भाव 310 से 325 रुपये प्रति क्विंटल पर ही गन्ना बेचना पड़ेगा। नया पेराई सीजन शुरू हुए दो महीने बीत चुके हैं, इसके बावजूद राज्य की चीनी मिलों पर पिछले पेराई सीजन 2017-18 का 4,374 करोड़ रुपये बकाया बचा हुआ है।
अमरोहा जिले के देहरा चक गांव के किसान जोगिंद्र आर्य ने बताया कि उसने छह  एकड़ में गन्ना लगा रखा है, तथा वेव शुगर मिल में गन्ना डाल रहे हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद थी कि राज्य सरकार गन्ने का एसएपी कम से कम 350 रुपये प्रति क्विंटल घोषित करेगी, लेकिन राज्य सरकार ने गन्ने का एसएपी पिछले वाला ही रखा है, जिससे हमें मायूसी मिली है। उन्होंने बताया कि शुगर मिल द्वारा पर्चियां कम दी जा रही है, जिससे खेत समय पर खाली नहीं हो पायेंगे और गेहूं की बुवाई में भी देरी होगी। एक तो गन्ने के भाव में बढ़ोतरी नहीं की, दूसरा पर्चियां कम जारी की जा रही है इसलिए दोहरा नुकसान लग रहा है।
राज्य में केवल 106 मिलों में ही हुई है पेराई आरंभ
पहली अक्टूबर 2018 से शुरू हुए गन्ने के पेराई सीजन के दो महीने बीतने के बावजूद भी उत्तर प्रदेश में केवल 106 चीनी मिलों में ही पेराई आरंभ हो पाई है जबकि चालू पेराई सीजन में राज्य में 121 चीनी मिलों में पेराई होनी है। पिछले साल 119 चीनी मिलों में पेराई हुई थी।
पिछले साल की थी केवल 10 रुपये की बढ़ोतरी
उत्तर प्रदेश सरकार ने पिछले पेराई सीजन 2017-18 में गन्ने के एसएपी में मात्र 10 रुपये की बढ़ोतरी कर सामान्य प्रजाति के लिए 315 रुपये प्रति क्विंटल एवं अगेती प्रजाति के लिए 325 रुपये प्रति क्विंटल भाव तय किया था। रिजेक्टिड प्रजाति के गन्ने का भाव 310 रुपये प्रति क्विंटल था।
उत्पादन में आई कमी
चालू पेरााई सीजन में 29 नवंबर तक चीनी का उत्पादन 8.85 लाख टन का ही हुआ है जबकि पिछले पेराई सीजन की समान अवधि में 12.79 लाख टन का उतपादन हो चुका था। चालू पेराई सीजन में गन्ने में रिकवरी की दर औसतन 10.23 की आई है जबकि पिछले पेराई सीजन में इस समय रिकवरी की दर 9.80 फीसदी की ही आ रही थी। राज्य की चीनी मिलों ने 29 नवंबर तक 865.80 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई की है।
चीनी उत्पादन ज्यादा होने का अनुमान
चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग के अधिकारी के अनुसार चालू सीजन में राज्य में गन्ने की फसल पिछले साल से ज्यादा है, इसलिए चीनी का उत्पादन भी बढ़कर 125 लाख टन होने का अनुमान है। पिछले पेराई सीजन में राज्य में 120.49 लाख टन चीनी का उत्पादन हुआ था।..............  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: