कुल पेज दृश्य

23 दिसंबर 2018

असम सरकार ने किसानों की 600 करोड़ की ऋण माफी को दी मंजूरी

आर एस राणा
नई दिल्ली। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद असम सरकार ने भी 600 करोड़ रुपये की किसान कर्ज माफी का ऐलान किया है। असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने इसकी घोषणा की है। बताया जा रहा है कि असम सरकार के इस कदम से तकरीबन 8 लाख किसानों को फायदा मिलेगा।
असम के उद्योग मंत्री चंद्र मोहन ने मंत्रिमंडल के फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि किसानों का अधिकतम 25,000 रुपये का कृषि ऋण माफ होगा। उन्होंने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) और पीएसयू बैंकों के माध्यम से लिए गए सभी कृषि ऋणों पर यह लागू होगा।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने एक ब्याज राहत योजना को भी मंजूरी है जिसके माध्यम से अगले वित्तीय वर्ष से लगभग 19 लाख किसानों को शून्य ब्याज पर ऋण लेने की सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि सोमवार की रात को कैबिनेट की बैठक में इसका निर्णय लिया गया। इससे राज्य सरकार पर 600 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा।
इससे पहले मध्य प्रदेश और छतीसगढ़ की राज्य सरकारों ने किसानों की कर्ज माफी की घोषणा की थी। इन दोनों राज्यों में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनाव से पहले वादा किया था कि राज्य में उनकी सरकार आती है, तो उनकी सरकार बनने के 10 दिन के अंदर किसानों के कर्ज माफ कर दिया जायेंगे।...........  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: