कुल पेज दृश्य

09 दिसंबर 2018

महाराष्ट्र की मंडी में 51 पैसे प्रति किलो बिका प्याज, नाराज किसान ने मुख्यमंत्री को भेजे 216 रुपये

आर एस राणा
नई दिल्ली। महाराष्ट्र के नासिक जिले में प्याज की कम कीमतों से परेशान एक किसान ने विरोध का अनोखा तरीका अपनाया। किसान ने अपनी उपज की बिक्री से मिली धनराशि को राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस को भेज दिया। 
जिले की येवला तहसील के अंदरसुल गांव के रहने वाले प्याज किसान चंद्रकांत भीकण देशमुख ने शुक्रवार को बताया कि वह पांच दिसंबर को इस आशा के साथ 545 किलो प्याज लेकर यहां बनी एपीएमसी की थोक मंडी में बेचने आए थे कि उन्हें इसका अच्छा भाव मिलेगा, लेकिन उनकी उम्मीदों पर उस समय पानी फिर गया जब मंडी में उनका प्याज 51 पैसे प्रति किलो के हिसाब से बिका।
उन्होंने बताया कि मंडी शुल्क काटने के बाद उनके हाथ में बिक्री हुए उपज के महज 216 रुपये ही मिले। देशमुख ने सवाल किया कि मेरे इलाके में सूखे जैसे हालात हैं। मैं इतनी कम आमदनी से घर कैसे चलाऊंगा और कर्जा किस तरह चुकाऊंगा। 
इस किसान ने अपनी रसीद दिखाते हुये कहा कि मेरा प्याज बढ़िया क्वालिटी का था पर मुझे उसका अच्छा भाव नहीं मिला। इसलिए मैंने विरोध स्वरूप इस 216 रुपये की राशि को राज्य के मुख्यमंत्री को भेज दिया है। देश की प्याज की करीब आधी उपज नासिक से आती है।
देशमुख से पहले एक किसान ऐसा ही कदम उठा चुकाया था। इसी जिले की निफाड तहसील के किसान संजय साठे ने अपनी प्याज की 750 किलो की उपज बेचने पर मिले 1,064 रुपये की राशि को विरोध स्वरूप प्रधानमंत्री कार्यालय को भेज दिया था।..............  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: