कुल पेज दृश्य

28 सितंबर 2019

विश्व बाजार में कीमतें नीचे होने के कारण कपास के निर्यात सौदे कम

आर एस राणा
नई दिल्ली। घरेलू बाजार में कपास के दाम उंचे बने हुए हैं, जबकि विश्व बाजार में कीमतें कम है इसलिए कपास के निर्यात सौदे सीमित मात्रा में ही हो रहे हैं। पहली अक्टूबर 2019 से शुरू होने वाले कपास सीजन के अभी तक केवल 2.5 से 3 लाख गांठ (एक गांठ-170 किलोग्राम) के ही अगाउ सौदे हुए हैं जबकि पिछले साल सीजन शुरू होने से पहले ही सात से आठ लाख गांठ के निर्यात सौदे हो चुके थे।
कमल कॉटन ट्रेडर्स प्रा. लिमिटेड के डायरेक्टर राकेश राठी ने बताया कि घरेलू बाजार में कीमतें उंची है, जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें नीचे बनी हुई है। इसीलिए निर्यात सौदे सीमित मात्रा में ही हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय कपास के भाव विश्व बाजार में करीब 77 सेंट प्रति पाउंड है जबकि ब्राजील और अमेरिका की कपास के भाव कम हैं। न्यूयार्क कॉटन वायदा में दिसंबर वायदा का भाव बुधवार को 60.40 सेंट प्रति पाउंड रहे। बंगलादेश के साथ वियतनाम द्वारा ही इस समय कपास के आयात सौदे किए गए हैं।
अगले महीने बढ़ेगी कपास की दैनिक आवक
उन्होंने बताया कि उत्तर भारत के राज्यों पंजाब, हरियाणा और राजस्थान की मंडियों में 20 से 22 हजार गांठ कपास की आवक हो रही है। उत्पादक मंडियों में बुधवार को कपास के भाव 3,850 रुपये प्रति मन (एक मन-37.25 किलो) रहे। गुजरात में नई कपास की आवक तो शुरू हुई है लेकिन आवकों का दबाव अगले महीने में ही बनेगा। ऐसे में अक्टूबर में कपास की कीमतों में मंदा आने का अनुमान है। हालांकि मंदा कॉटन कारर्पोरेशन आफ इंडिया (सीसीआई) की खरीद पर भी निर्भर करेगा। उन्होंने बताया कि अहमदाबाद में शंकर-6 किस्म की कपास का भाव 41,500 रुपये और नई कपास का भाव 39,500 रुपये प्रति कैंडी (एक कैंडी-356 किलो) है।
सीसीआई की 100 लाख गांठ खरीद की योजना
सीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नए सीजन में कपास की कीमतें न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से नीचे आई तो खरीद शुरू की जायेगी। पहली अक्टूबर 2019 से शुरू होने वाले सीजन में 100 लाख गांठ खरीद करने की योजना है, जबकि चालू सीजन में केवल 10 लाख गांठ कपास की ही खरीद एमएसपी पर की थी।
कपास का उत्पादन अनुमान ज्यादा
केंद्र सरकार ने खरीफ विपणन सीजन 2019-20 के लिए मीडियम स्टेपल कपास का एमएसपी 5,255 रुपये और लॉन्ग स्टेपल कपास का एमएसपी 5,550 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है। कृषि मंत्रालय के आरंभिक अनुमान के अनुसार कपास का उत्पादन चालू खरीफ में बढ़कर 322.67 लाख गांठ होने का अनुमान है जबकि पिछले साल इसका उत्पादन केवल 287.08 लाख गांठ का ही हुआ था।.....  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: