कुल पेज दृश्य

28 सितंबर 2019

बेमौसम बारिश से फसलों को नुकसान की आशंका, उत्तर भारत में तेज बारिश का अनुमान

आर एस राणा
नई दिल्ली। मानसून की विदाई के समय बेमौसम बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार अगले 24 घंटों में बिहार, उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश तथा गुजरात रीजन में तेज बारिश होने का अनुमान है। इसके साथ ही पंजाब, हरियाणाा, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में कहीं मध्यम तो कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है। चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और सौराष्ट्र तथा कच्छ में भी बारिश होने की संभावना है।
उत्तर भारत के राज्यों में खरीफ की प्रमुख फसल धान के साथ ही बाजरा और ज्वार एवं दलहन और तिलहन की कटाई चल रही है जबकि कपास की पिकिंग जोरो पर है। मौसम की विदाई के समय होने वाली बारिश से फसलों की कटाई तो प्रभावित होगी ही, साथ ही भारी बारिश से फसल की क्वालिटी और उत्पादकता में भी कमी आयेगी।
मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल व सिक्किम, असम और गुजरात के हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। इस दौरान सौराष्ट्र व कच्छ, दक्षिणी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, ओडिशा, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, केरल तथा कोंकण व गोवा के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। देश के बाकी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश के आसार हैं।
देशभर में सामान्य से 6 फीसदी ज्यादा हुई है बारिश
मौसम विभाग के अनुसार चालू खरीफ सीजन पहली जून से 26 सितंबर तक देशभर में सामान्य से 6 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई। इस दौरान मध्य भारत के राज्यों में सामान्य से 25 फीसदी और दक्षिण भारत के राज्यों में सामान्य से 16 फीसदी बारिश ज्यादा बारिश हुई है। इस दौरान पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में सामान्य से 16 फीसदी कम और उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में सामान्य से 8 फीसदी कम बारिश हुई है। हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में चालू खरीफ में सामान्य से 43 फीसदी, पश्चिम उत्तर प्रदेश में सामान्य से 29 फीसदी और उत्तराखंड में सामान्य से 24 फीसदी कम बारिश हुई है। पंजाब में इस दौरान सामान्य से 11 फीसदी और हिमाचल प्रदेश में 16 फीसदी बारिश कम हुई है।
देश के कई राज्यों में भारी बारिश से आई बाढ़
आईएमडी के अनुसार चालू मानसूनी सीजन में अभी मध्य महाराष्ट्र में बारिश सामान्य से 57 फीसदी और पश्चिम मध्य प्रदेश में 58 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। भारी बारिश से इन राज्यों के कई जिलों में बाढ़ से खरीफ फसलों को भारी नुकसान हुआ है। मध्य प्रदेश राज्य सरकार के अनुसार भारी बारिश और बाढ़ से करीब 24 लाख हेक्टेयर में खरीफ फसलों को नुकसान हुआ है, राज्य के 36 जिलों में बाढ़ से राज्य के 22 लाख किसान प्रभावित हुए हैं। पूर्वी राजस्थान में भी चालू खरीफ में सामान्य से 48 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।
पिछले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश के पूर्वी और मध्य भागों में हुई भारी बारिश
स्काईमेट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के पूर्वी और मध्य भागों में भारी से मूसलाधार बारिश रिकॉर्ड हुई है। गुजरात, कोंकण व गोवा, तेलंगाना, तटीय कर्णाटक, विदर्भ, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के हिस्सों में भी हल्की से मध्यम मॉनसून की बारिश देखने को मिली। पूर्वोत्तर भारत, छत्तीसगढ़, बिहार, मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और लक्षद्वीप के हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर पिछले 24 घंटों में हल्की से मध्यम बारिश देखी गई। देश के बाकी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश दर्ज हुई है।............ आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: