कुल पेज दृश्य

28 सितंबर 2019

उत्तर प्रदेश सरकार समर्थन मूल्य पर एक लाख टन मक्का की करेगी खरीद

आर एस राणा
नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार चालू खरीफ में किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर एक लाख टन मक्का की खरीद करेगी। राज्य के 22 जिलों मक्का की खरीद 15 अक्टूबर, 2019 से 15 जनवरी, 2020 तक की जायेगी।
राज्य के कृषि निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया चालू खरीफ में राज्य से समर्थन मूल्य पर एक लाख टन मक्का की खरीद का निर्णय किया है। उन्होंने बताया अक्टूबर में मक्का की दैनिक आवक उत्पादक मंडियों में बढ़ेगी, इसलिए मक्का की खरीद 15 अक्टूबर से शुरू की जायेगी। चालू खरीफ विपणन सीजन 2019-20 के लिए केंद्र सरकार ने मक्का का एमएसपी 1,760 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है। पिछले खरीफ सीजन की तुलना में इसमें 60 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है।
राज्य के 22 जिलों से होगी खरीद
उन्होंने बताया कि मक्का की खरीद राज्य के 22 जिलों अलीगढ़, फिरोजाबाद, कन्नौज, एटा, मैनपुरी, कासगंज, बदायूं, बहराइच, फर्रूखाबाद, इटावा, हरदोई, कानपुर नगर, जौनपुर, कानपुर देहात, उन्नाव, गोण्डा, बलिया, बुलन्दशहर, ललितपुर, श्रावस्ती, हापुड़ एवं देवरिया में की जाएगी। मक्का बेचने से पहले किसान का पंजीकरण अनिवार्य किया गया है। उन्होंने बताया कि मक्का की ढुलाई के लिए किसान को 20 रुपये प्रति क्विंटल का अलग से भुगतान किया जायेगा। किसानों से मक्का की खरीद जोतबही-खाता नंबर अंकित कम्प्यूटराइज खतौनी, फोटोयुक्त पहचान पत्र, तथा आधार कार्ड के आधार पर की जाएगी। किसानों को मक्का के मूल्य का भुगतान सीधे उनके खाते में आनलाइन आरटीजीएस के माध्यम से 72 घण्टे के अन्दर किया जाएगा।
राज्य में मक्का की बुआई ज्यादा
उन्होंने बताया कि चालू खरीफ में राज्य में मक्का की बुआई 7.38 लाख हेक्टेयर में हुई है जबकि पिछले खरीफ सीजन में 7.36 लाख हेक्टेयर में ही बुआई हुई थी। खरीफ सीजन में मक्का का उत्पादन मध्य प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान और महाराष्ट्र के बाद राजस्थान में सबसे ज्यादा होता है। देशभर में खरीफ सीजन में मक्का का उत्पादन 198.8 लाख टन होने का अनुमान है जोकि पिछले साल के चौथे अनुमान 190.4 लाख टन से ज्यादा है।............. आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: