कुल पेज दृश्य

18 सितंबर 2019

देश के 15 राज्यों के किसानों को नहीं मिली है पीएम-किसान योजना की तीसरी किस्त

आर एस राणा
नई दिल्ली। सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) के तहत तीसरी किस्त अगस्त से किसानों के खाते में डालनी शुरू कर दी थी, लेकिन देशभर के 15 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के एक भी किसान को तीसरी किस्त का भुगतान नहीं हो पाया है। इनमें से दो राज्यों के किसानों का तो अभी तक पंजीकरण भी शुरू नहीं हो पाया है।
कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार पीएम-किसान योजना की तीसरी किस्त अभी तक देशभर के केवल 94,88,363 किसानों को मिली है। पीएम कियान योजना में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के किसानों का नाम दर्ज है, लेकिन राज्य के एक भी किसान को तीसरी किस्त का भुगतान नहीं हो पाया है। इसके अलावा पंजाब, ओडिशा और मध्य प्रदेश के साथ ही मेघालय, दिल्ली और अरुणाचल प्रदेश के किसानों को भी तीसरी किस्त का इंतजार है।
अभी तक केवल 7.10 करोड़ किसानों को ही हुआ है पंजीकरण
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए अभी तक देशभर के 7.10 करोड़ किसानों का पंजीकरण हो चुका है लेकिन आधार कार्ड और बैंक खातों का मिलान नहीं होने के कारण पंजीकृत सभी किसानों के खातों में रकम नहीं भेजी गई है। देश के करीब 14 करोड़ किसान इस योजना के दायरे में आने का अनुमान है। उन्होंने बताया कि पीएम किसान योजना की पहली किस्त देश के 6.47 करोड़ किसानों को मिली है, जबकि दूसरी किस्त केवल 3.83 करोड़ और तीसरी किस्त केवल 94.88 लाख किसानों को ही मिली है। पश्चिम बंगाल और लक्ष्यद्वीप के एक भी किसान का पंजीकरण पीएम—किसान योजना में अभी तक नहीं हुआ है।
वित्त मंत्रालय ने इस साल की बची हुई दोनों किस्तों का भुगतान करने को कहा
सूत्रों के अनुसार वित्त मंत्रालय ने कृषि मंत्रालय को पीएम किसान योजना की इस साल की बची हुई दोनों किस्तों को जल्द भुगतान करने को कहा है। पहली अगस्त से अभी तक केवल 94.88 लाख किसानों को तीसरी, और 3.83 करोड़ किसानों को दूसरी किस्त मिली है। ऐसे में सभी लाभार्थियों तक दोनों का भुगतान तय समय में शायद ही हो पायेगा। केंद्र की एनडीए सरकार ने लोकसभा चुनावों से पहले फरवरी में पेश किए गए अंतरिम बजट में किसानों की आय बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का ऐलान किया था। इस योजना के तहत किसानों को एक साल में तीन समान किस्तों में 6,000 रुपये दिए जा रहे हैं। योजना को 1 दिसंबर 2018 से लागू किया था। दिसंबर से मार्च के बीच पहली किस्त, अप्रैल से जुलाई के बीच दूसरी किस्त का भुगतान किया जा चुका है। जबकि अगस्त से नवंबर के बीच तीसरी किस्त का भुगतान किया जाना है। ..................  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: