कुल पेज दृश्य

01 अक्तूबर 2019

पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सहित पूर्वोत्तर के कई राज्यों में बारिश का अनुमान

आर एस राणा
नई दिल्ली। मानसूनी सीजन तो 30 सितंबर को खत्म हो गया है लेकिन कई राज्यों में अभी भी लगातार बारिश हो रही है, जिससे खरीफ फसलों को नुकसान की आशंका है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार आगामी 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम के साथ त्रिपुरा में तेज बारिश होने का अनुमान है।
मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान गुजरात रीजन में सामान्य के मुकाबले 1,988 फीसदी, मध्य प्रदेश में 462 फीसदी, राजस्थान में 757 फीसदी, हिमाचल प्रदेश में 1,592 फीसदी और जम्मू-कश्मीर में 1,385 फीसदी तथा उत्तराखंड में 540 फीसदी ज्यादा बारिश हुई। इस दौरान पूर्वोत्तर के राज्यों त्रिपुरा में सामान्य से 298 फीसदी, मेगालय में 861 फीसदी और असम में 169 फीसदी सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है।
बारिश से खरीफ फसलों को नुकसान की आशंका
खरीफ की प्रमुख फसल धान के साथ ही दलहन और तिलहन की कटाई उत्पादक राज्यों में शुरू हो गई है, ऐसे में बेमौसम बारिश से फसलों की कटाई में देरी के साथ ही क्वालिटी भी प्रभावित होने की आशंका है। कई राज्यों में बाढ़ से पहले ही खरीफ फसलों को नुकसान हुआ है।
पश्चिमी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान तथा उत्तरी गुजरात में बारिश होने का अनुमान
मौसम की निजी जानकारी देने वाली एजेंसी स्काईमेट के अनुसार उत्तरी गुजरात और इससे सटे राजस्थान के भागों पर बना डिप्रेशन पिछले 6 घंटों के दौरान 24 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पूर्वी और उत्तर-पूर्वी दिशा में आगे बढ़ा है। यह सिस्टम अब पश्चिमी मध्य प्रदेश के काफी करीब पहुंच गया है। यह सिस्टम कमजोर होकर निम्न दबाव में तब्दील हो जाएगा। इस सिस्टम के प्रभाव से पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान तथा उत्तरी गुजरात में अगले 24 घंटों तक कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। जबकि गुजरात के पूर्वी भागों और राजस्थान के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में कल से बारिश में कमी आ जाएगी।
गुजरात के कच्छ क्षेत्र से आमतौर पर मानसून की वापसी काफी पहले ही शुरू हो जाती है। लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है। 26 से 30 सितंबर के बीच पिछले 5 दिनों में गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में सामान्य 6.6 मिलीमीटर की तुलना में 125 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। गुजरात क्षेत्र में भी 13.3 मिलीमीटर के मुकाबले 64 मिलीमीटर बारिश हुई है।
बीते 24 घंटों में राजस्थान, मध्यप्रदेश असम में हुई बारिश
पिछले 24 घंटों के दौरान दक्षिणी राजस्थान में मध्यम से भारी बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा मध्य प्रदेश और असम के भी कुछ हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिली है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, विदर्भ, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, झारखंड के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक और शेष पूर्वोत्तर राज्यों में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। देश के बाकी हिस्सों में अधिकांश जगहों पर मौसम शुष्क और कुछ इलाकों में हल्की वर्षा देखने को मिली।......... आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: