कुल पेज दृश्य

27 फ़रवरी 2019

महाराष्ट्र के धान किसानों को 500 रुपये बोनस मिलेगा-मुख्यमंत्री

आर एस राणा
नई दिल्ली। महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के किसानों को धान पर 500 रुपये प्रति क्विंटल बोनस देने की घोषणा की है। राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने सकोली तालुका में एक जनसभा को संबोधित करते हुए इसका ऐलान किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले साल राज्य सरकार ने खरीफ की प्रमुख फसल धान पर 200 रुपये प्रति क्विंटल का बोनस दिया था। उन्होनें कहा कि पिछली सरकारें केवल चुनाव के समय बोनस की धोषणा करती थी जबकि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने पिछले साल राज्य के किसानों को धान पर 200 रुपये प्रति क्विंटल का बोनसा दिया था, जबकि किसानों की धान पर बोनस बढ़ाने की मांग को देखते हुए इसे बढ़ाकर 500 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है।
केंद्र सरकार ने विपणन सीजन 2018-19 के लिए धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में 200 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की थी। केंद्र सरकार ने सामान्य किस्म के धान का एमएसपी 1,750 रुपये और ग्रेड ए किस्म के धान का एमएसपी 1,770 रुपये प्रति क्विंटल तय किया था।
खरीफ सीजन में सामान्य से कम बारिश होने के कारण महाराष्ट्र के कई जिलों में सूखे जैसे हालाता होने के कारण राज्य के किसानों को संकट का सामना करना पड़ रहा है। कम बारिश होने के कारण चालू रबी में राज्य में फसलों की बुवाई में भी कमी आई है।...........  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: