कुल पेज दृश्य

27 फ़रवरी 2019

पुलवामा आंतकी हमले के बाद पाकिस्तान को एग्री उत्पादों का निर्यात प्रभावित

आर एस राणा
नई दिल्ली। पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद से भारतीय निर्यातक पाकिस्तान को एग्री उत्पादों के नए निर्यात सौदे नहीं कर रहे हैं। मौजूदा माहौल में कोई भी निर्यातक जोखिम मोल नहीं लेना चाहता। चालू वित्त वर्ष 2018-19 के पहले 9 महीनों अप्रैल से दिसंबर के दौरान पाकिस्तान ने भारत से 2,845 करोड़ रुपये मूल्य के 2,49,104 टन एग्री उत्पादों का आयात किया है।
पंजाब के फिरोजपुर केंट स्थित भगवती लेक्टो वेजिटेरियन एक्सपोर्ट प्रावईवेट लिमिटड के समीर मित्तल ने आउटलुक को बताया कि पुलावामा में हुए आंतकी हमले के बाद से एग्री उत्पादों का निर्यात पाकिस्तान को नहीं किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पहले हो चुके सौदों की शिपमेंट भी रुोक दी गई है, क्योंकि वर्तमान हालात में कोई भी निर्यातक पैमेंट का जोखिम नहीं लेना चाहता है।
एमएफएन का दर्जा छीनने के बाद से हुआ आयात बंद
गुजरात के जूनागढ़ में स्थित बदानी कारपोरेशन के कमलेश बदानी ने बताया कि भारत से पाकिस्तान को किए जाने वाले एग्री उत्पादों में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी मूंगफली दाना, दलहन तथा फल एवं सब्जियों की है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) का दर्जा छीन लेने के बाद से वहां से आयात बंद हो गया है। खारी बावली के ड्राईफ्रूट विक्रेता ने बताया कि पुलवामा अटैक के बाद से पाकिस्तान से ड्राईफ्रट में छुहारे आदि का आयात बंद हो गया है।
पेमेंट का जोखिम नहीं लेन चाहते निर्यातक
एपीडा के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान के साथ इस समय अनिश्चित्ता का माहौल बना हुआ है इसलिए निर्यातक पैमेंट या फिर कंसाइनमेंट का जोखिम क्यों लेना चाहेगा? इसलिए जब तक हालात सामान्य नहीं होंगे, तब तक पाकिस्तान को भारत से एग्री उत्पादों के निर्यात सौदे प्रभावित ही रहेगा। एपीडा के अनुसार वित्त वर्ष 2017-18 में पाकिस्तान ने भारत से 2,960.47 करोड़ रुपये मूल्य के 2,99,101 टन एग्री उत्पादों का आयात किया था।
कुल आयात में कॉटन उत्पादों की हिस्सेदारी ज्यादा
पाकिस्तान ने भारत से चालू वित्त वर्ष 2018-19 के अप्रैल से दिसंबर के दौरान 1,961.86 करोड करोड़ रुपये के कॉटन उत्पादों का, 130 करोड़ रुपये के मोटे अनाजों का, 52.71 करोड़ रुपये मूल्य की दालों का, 40.60 करोड़ रुपये के डेयरी उत्पादों का, 46.29 करोड़ रुपये मीट का तथा 31.20 करोड़ रुपये ताजे फलों का और 30.54 करोड़ रुपये के मूंगफली दाने का आयात किया है।............. आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: