कुल पेज दृश्य

17 फ़रवरी 2019

आंध्रप्रदेश के किसानों को नायडू सरकार देगी 4,000 रुपये सालाना

आर एस राणा
नई दिल्ली। केंद्र सरकार के बाद अब आंध्रप्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों को सालाना 4,000 रुपये वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है। राज्य के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में इसको मंजूरी दी गई।
राज्य सरकार ने किसानों के लिए 'अन्नादता सुखीभावा' योजना को मंजूरी है, जिसके तहत राज्य के किसानों को सालाना 4,000 रुपये दिए जायेंगे। यह राशि केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सालाना 6,000 रुपये से अलग होगी। केंद्र सरकार ने अंतरिम बजट में किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि तीन किस्तों में देने की घोषणा की थी।
राज्य के 54 लाख किसानों को होगा फायदा
राज्य के कृषि मंत्री एस चंद्रमोहन रेड्डी के अनुसार इससे राज्य के किसानों को लाभ होगा, तथा इस योजना के दायरे में राज्य के 54 लाख किसान आयेंगे। मंत्री ने कहा कि फरवरी के अंत तक किसानों के बैंक खातों में पैसा जमा कर दिया जाएगा। इसमें केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने वाले 2,000 रुपये भी शामिल होंगे।
केंद्र भी मार्च से पहले करेगा पहली किस्त जारी
केंद्र सरकार भी मार्च से पहले किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत पहली किस्त के 2,000 रुपये जारी करेगी। इसके लिए राज्य सरकारें किसानों के डाटा जुटा रही हैं। केंद्र सरकार ने पीएम-किसान योजना में पांच एकड़ की जोत वाले किसानों को शामिल किया है। इसके तहत लघु और सीमांत किसान को हर साल 6,000 रुपये दिए जाएंगे ताकि किसानों की आमदनी बढ़ सके। यह राशि तीन किस्तों में 2-2 हजार रुपये मिलेंगे तथा यह राशि सीधे किसान के खाते में जमा की जायेगी।......, आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: