कुल पेज दृश्य

27 फ़रवरी 2019

ठंड के लंबे सीजन से गेहूं और तिलहन की फसलों का उत्पादन बढ़ेगा-कृषि आयुक्त

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू सीजन में सर्दी का मौसम लंबा होने से रबी की प्रमुख फसल गेहूं के साथ ही तिलहन की पैदावार ज्यादा होने का अनुमान है। कृषि आयुक्त एस के मल्होत्रा ने कहा कि चालू रबी में गेहूं का उत्पादन बढ़कर 10 करोड़ टन से ज्यादा होने का अनुमान है।
गेहूं का रिकार्ड उत्पादन का अनुमान
गुरूवार को भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) में आयोजित मिंट फार्मिंग सम्मेलन के दौरान एस के मल्होत्रा ने संवाददाताओं से कहा कि चालू महीने में हुई उत्पादक राज्यों में बारिश से गेहूं की फसल को फायदा हुआ है, मौसम में ठंड होने से गेहूं की प्रति हेक्टेयर उत्पादता में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने कहा कि प्रमुख उतपादक राज्यों से मिली सूचना के आधार पर रबी फसल सीजन 2018-19 में गेहूं का उत्पादन बढ़कर 10 करोड़ टन से ज्यादा होने का अनुमान है जबकि पिछले रबी सीजन में 9.97 करोड़ टन का उत्पादन हुआ था।
खाद्य तेलों के आयात बिल में कटौती का लक्ष्य
उन्होंने कहा कि चालू रबी में दालों का उत्पादन पिछले साल के लगभग बराबर 250 लाख टन के करीब ही होने का अनुमान है। हालांकि तिलहन का उत्पादन चालू रबी सीजन में बढ़कर 320 से 330 लाख टन होने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि दालों में देश लगभग आत्मनिर्भर हो गया है और अब सरकार का ध्यान खाद्य तेलों के आयात में बिल में कटौती करने के लिए तिलहन उत्पादन बढ़ाने पर जोर है। देश में खाद्य तेलों का सालाना आयात करीब 70,000 करोड़ रुपये का होता है।
रबी फसलों की बुवाई में आई कम
कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू रबी में गेहूं की बुवाई 298.47 लाख हेक्टेयर में हुई है जोकि पिछले साल की समान अवधि के 299.84 लाख हेक्टेयर से थोड़ी कम है। चालू रबी में फसलों की कुल बुवाई 25.77 लाख हेक्टेयर घटकर 617.83 लाख हेक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक 643.60 लाख हेक्टेयर में बुवाई हो चुकी थी।.......  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: