कुल पेज दृश्य

22 जुलाई 2017

बाजरा की बुवाई में भारी बढ़ोतरी, मक्का और ज्वार की कम

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू खरीफ में जहां बाजरा की बुवाई में भारी बढ़ोतरी हुई है, वहीं मक्का के साथ ही ज्वार की बुवाई पिछड़ रही है। कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू खरीफ में बाजरा की बुवाई बढ़कर 54.46 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल की समान अवधि में इसकी बुवाई केवल 41.98 लाख हैक्टेयर में ही बुवाई हुई थी।
बाजरा की कीमतें न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से नीचे बनी हुई है। उत्पादक मंडियों मे बाजरा 1,050 से 1,100 रुपये प्रति क्विंटल हैं जबकि चालू खरीफ में बुवाई में भारी बढ़ोतरी हुई है, साथ ही अभी तक मौसम भी फसल के अनुकूल बना हुआ है, अतः आगे भी मौसम अनुकूल रहा तो चालू सीजन में बाजरा के उत्पादन में भारी बढ़ोतरी होगी, अतः नई फसल के समय उत्पादक मंडियों में बाजरा 800 से 900 रुपये प्रति क्विंटल बिकने की संभावना है।
चालू खरीफ में मक्का की बुवाई घटकर 60.17 लाख हैक्टेयर में ही हुई है, जबकि पिछले साल की समान अवधि में इसकी बुवाई 68.17 लाख हैक्टेयर में हो चुकी थी। खरीफ मक्का की नई फसल की आवक सितंबर में बनेगी, इसलिए अगस्त में मक्का के मौजूदा भाव में 25 से 50 रुपये प्रति क्विंटल का सुधार आने का अनुमान है।
ज्वार की बुवाई चालू खरीफ में घटकर 12.08 लाख हैक्टेयर में हुई है जबकि पिछले साल इसकी बुवाई 14.76 लाख हैक्टेयर में हो चुकी थी। रागी की बुवाई चालू खरीफ में 2.18 लाख हैक्टेयर में हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक इसकी बुवाई 2.47 लाख हैक्टेयर में हुई थी। ...............   आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: