कुल पेज दृश्य

26 सितंबर 2018

बेमौसम बारिश से खरीफ फसलों को नुकसान की आशंका, फसल की आवक में भी देरी संभव

आर एस राणा
नई दिल्ली। उत्तर भारत के साथ ही मध्य भारत के कई राज्यों में हो रही बेमौसम बारिश से खरीफ फसलों धान, कपास, बाजरा, मूंग, उड़द और सोयाबीन को नुकसान होने की आशंका है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई जिलों में पिछले 24 घंटे में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई है।
बारिश से फसलों को नुकसान के साथ ही आवक में भी होगी देरी
पंजाब के कृषि सचिव के एस पन्नू ने बताया कि राज्य के कई जिलों में पिछले 24 घंटों से बारिश हुई है। हालांकि अभी तक नुकसान की खबर नहीं है लेकिन बारिश अगर जारी रही, तथा खेतों में पानी रुक गया और फिर हवा चल गई तो नुकसान होगा। उन्होंने बताया कि राज्य के कपास उत्पादक क्षेत्रों में बारिश कम हुई है, लेकिन धान के उत्पादक क्षेत्रों में बारिश ज्यादा हुई है।
उन्होंने बताया कि हाल ही में हुई बारिश से धान की नई फसल की आवक में भी देरी होने की आशंका है, जिस कारण धान की न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद जोकि पहली अक्टूबर से शुरू होनी थी, उसमें भी देरी हो सकती है। राज्य से चालू खरीफ में 200 लाख टन धान की खरीद का लक्ष्य तय किया है। लुधियाना के किसान धर्मेंद्र गिल ने बताया कि बारिश से खेतों में पानी भर गया है, तथा हवा चलने से धान की फसल गिर गई है जिस कारण नुकसान बढ़ेगा।
जिन खेतों में पानी रुक जायेगा, वहां ज्यादा नुकसान की आशंका
हरियाणा के कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक जगराज दांडी ने बताया कि हाल ही में हो रही बारिश से राज्य में अभी तक फसलों को नुकसान के कोई आंकड़े नहीं आए हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में शनिवार से बारिश हो रही है तथा मौसम विभाग ने आगे भी बारिश की चेतावनी जारी की है, अत: बारिश से जिन खेतों में पानी भर गया वहां नुकसान की ज्यादा आशंका है। राज्य में बाजरा, धान और कपास की फसल तैयार है, तथा कई जिलों में जहां धान और बाजरा की कटाई आरंभ हो चुकी है, वहीं कपास की फसल मंडियों में आ रही है।
बाजरा की क्वालिटी हो सकती है प्रभावित
हरियाणा के झज्जर जिले के किसान कृष्ण नेहरा ने बताया कि बाजरा की कटाई चल रही थी, लेकिन बारिश होने से कटाई रुक गई है। उन्होंने बताया कि लगातार हो रही बारिश से फसल की क्वालिटी प्रभावित होने की आशंका है, जिससे सरकारी एजेंसियां खरीदने में आना-कानी कर सकती हैं।
सोयाबीन के साथ दालों की फसल भी हो सकती है प्रभावित
उधर मध्य प्रदेश में सोयाबीन की फसल की कटाई चल रही है। नीमच में पिछले 24 घंटे के दौरान हुई बारिश से सोयाबीन की कटी हुई फसल को नुकसान होने की आशंका है, इसके अलावा पानी भरने से मूंग और उड़द की फसल को भी नुकसान की आशंका है। पूर्वी राजस्थान में भी कई क्षेत्रों में बारिश हुई है, जिससे बाजरा के साथ ही मूंग और मोठ की फसल प्रभावित होने की आशंका है।
उत्तराखंड और हिमाचल में तेजी बारिश की चेतावनी
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने अगले 24 घंटे में उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। पिछले 24 घंटों में उत्तराखंडख् हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान के अलावा पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पश्मिची मध्य प्रदेश के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब में कल सामान्य से 20 गुना ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई। जबकि हिमाचल प्रदेश में करीब 15 गुना ज्यादा बारिश और पूर्वी राजस्थान में सामान्य से करीब 7 गुना ज्यादा बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक इन इलाकों में आज भी बारिश जारी रह सकती है।............. आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: