कुल पेज दृश्य

30 सितंबर 2018

कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र से एमएसपी पर दालों की खरीद को केंद्र ने मंजूरी

आर एस राणा
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र से चालू खरीफ में प्राइस स्पोर्ट स्कीम (पीएसएस) के तहत दालों की खरीद को मंजूरी दे दी है। मध्य प्रदेश सरकार ने भी पीएसएस के तहत दालों की खरीद के लिए केंद्र से मंजूरी मांगी है, जिस पर जल्द ही फैसला होने की संभावना है।
अक्टूबर से शुरू हो जायेगी एमएसपी पर खरीद
कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र से चालू खरीफ में मूंग और उड़द की पीएसएस के तहत खरीद को मंजूरी दे दी है, तथा मध्य प्रदेश ने भी दालों की पीएसएस के तहत खरीद के लिए लिखा है, जिसे जल्दी ही मंजूरी दी जायेगी। उन्होंने बताया कि इन राज्यों में दालों की न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद नेफेड राज्य सरकार की एजेंसियों के साथ मिलकर करेगी।
इन राज्यों से मूंग और उड़द की एमएसपी पर खरीद अक्टूबर में शुरू हो जायेगी। सूत्रों के अनुसार कर्नाटक से चालू खरीफ में 23,250 टन मूंग की पीएसएस के तहत खरीद को केंद्र सरकार ने मंजूरी थी, लेकिन राज्य सरकार ने इसे बढ़ाकर एक लाख टन करने की मांग की है।
मूंग के एमएसपी में ज्यादा बढ़ोतरी
केंद्र सरकार ने चालू खरीफ विपणन सीजन 2018-19 के लिए मूंग का एमएसपी 6,975 रुपये और उड़द का 5,600 रुपये प्रति क्विंटल तय किया हुआ है जबकि उत्पादक मंडियों में इनके दाम एमएसपी से काफी नीचे बने हुए हैं। मूंग के एमएसपी में जहां चालू खरीफ में 1,400 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है, वहीं उड़द का एमएसपी 200 रुपये बढ़ाया है।
दालों के उत्पादन में कमी का अनुमान
पहले आरंभिक अनुमान के अनुसार दालों का उत्पादन चालू खरीफ सीजन 2018-19 में घटकर 92.2 लाख टन ही होने का अनुमान है जबकि फसल सीजन 2017-18 में 93.4 लाख टन दलहन का उत्पादन हुआ था। खरीफ की प्रमुख दलहन अरहर का उत्पादन पिछले साल के 42.5 लाख टन से घटकर 40.8 लाख टन तथा उड़द का पिछले साल के 28.4 लाख टन से घटकर 26.5 लाख टन ही होने का अनुमान है। हालांकि मूंग का उत्पादन चालू खरीफ में पिछले साल के 14.4 लाख टन से बढ़कर 15.8 लाख टन होने का अनुमान है............ आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: