Total Pageviews

02 August 2017

राजस्थान में ग्वार सीड की बुवाई 63 फीसदी पूरी, कपास की 107 फीसदी

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू खरीफ में राजस्थान में ग्वार सीड की बुवाई 63.3 फीसदी और कपास की बुवाई 107.2 फीसदी हो चुकी है। राज्य के कृषि निदेशालय के अनुसार राज्य में 31 जुलाई तक ग्वार सीड की बुवाई बढ़कर 24.06 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल की समान अवधि में केवल 15.91 लाख हैक्टेयर में ही बुवाई हो पाई थी।
चालू खरीफ में राज्य के कृषि मंत्रालय ने ग्वार सीड की बुवाई का लक्ष्य 38 लाख हैक्टेयर में का तय किया है जबकि पिछले साल राज्य में केवल 35.30 लाख हैक्टेयर में ही बुवाई हो पाई थी। अभी तक मानसूनी फसल के अनुकूल ही रहा है, तथा आगे भी मौसम अनुकूल रहा तो ग्वार सीड का उत्पादन पिछले साल से ज्यादा ही होगा, इसलिए ग्वार सीड और ग्वार गम की कीमतों में और गिरावट आने का अनुमान है।
राजस्थान में चालू खरीफ में कपास की बुवाई बढ़कर 5.03 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि राज्य सरकार ने बुवाई का लक्ष्य 4.70 लाख हैक्टेयर का ही तय किया था। पिछले साल इस समय तक राज्य में केवल 3.77 लाख हैक्टेयर में कपास की बुवाई हुई थी।
मूंगफली की बुवाई चालू खरीफ में राजस्थान में 5.62 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक राज्य में केवल 4.13 लाख हैक्टेयर में ही बुवाई हुई थी। राज्य सरकार ने मूंगफली की बुवाई का लक्ष्य 5.20 लाख हैक्टेयर का तय किया था। सोयाबीन की बुवाई में चालू खरीफ में राजस्थान में कमी आई है, इसकी बुवाई अभी तक केवल 9.11 लाख हैक्टेयर में ही हुई है, जबकि पिछले साल इस समय तक राज्य में 10.05 लाख हैक्टेयर में इसकी बुवाई हो चुकी थी।............   आर एस राणा

No comments: