कुल पेज दृश्य

02 नवंबर 2020

बिनौला के साथ ही कपास खल कीमतों में 100 रुपये का मंदा, हाजिर में ग्राहकी कमजोर

आर एस राणा
नई दिल्ली। हाजिर में ग्राहकी कमजोर होने के साथ ही कॉटन कारर्पोरेशन आफ इंडिया, सीसीआई के बिनौला की बिक्री करने से हाजिर बाजार में बिनौला के साथ ही कपास खली की कीमतों पर दबाव बना हुआ है। हरियाणा के साथ ही राजस्थान की मंडियों में आज इनके भाव में 100 रुपये प्रति क्विंटल का मंदा आया, तथा घटे भाव में भी हाजिर में ग्राहकी नहीं बढ़ा पा रही है।
व्यापारियों के अनुसार सीसीआई के पास उत्तर भारत के राज्यों में बिनौले का स्टॉक ज्यादा है, जिस कारण सीसीआई की बिकवाली लगातार बनी हुई है। इसी का असर कीमतों पर पड़ रहा है। कॉटन कारर्पोरेश आफ इंडिया, सीसीआई चालू खरीफ में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश और तेलंगाना से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 6,33,719 गांठ (एक गांठ-170 किलो) कपास की खरीद कर चुकी है। अभी तक हुई खरीद में सबसे ज्यादा पंजाब, हरियाणा और राजस्थान की हिस्सेदारी है।
​हरियाणा के आदमपुर में सोमवार को बिनौला और कपास खली की कीमतों में 100 रुपये प्रति क्विंटल का मंदा आया। बिनौला के एक्स फैक्ट्री भाव घटकर 2500 से 2560 रुपये प्रति क्विंटल रह गए, इस दौरान कपास खली के दाम घटकर 2,100 रुपये प्रति क्विंटल बोले गए। फतेहाबाद में कपास खली के भाव 2,040 रुपये और उचाना में 2,130 रुपये प्रति क्विंटल बोले गए। सिरसा में लूज में बिनौला का व्यापार 2,540 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर हुआ।
राजस्थान के खैरथल में सोमवार को बिनौला के भाव घटकर 2,300 से 2,350 रुपये प्रति क्विंटल रह गए। व्यापारियों के अनुसार घटे भाव में भी ग्राहकी नहीं बढ़ पा रही है। हालांकि उन्होंने माना कि आगे जैसे जैसे सर्दी बढ़ेगी, बिनौले और ​कपास खली की मांग में भी सुधार आयेगा।............आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: