कुल पेज दृश्य

05 नवंबर 2020

दिल्ली में अरहर, उड़द, राजमा और आयातित मसूर बढ़ी, चना में नरमी

नई दिल्ली। दाल मिलों की नीचे भाव में मांग निकलने से दिल्ली के नया बाजार में गुरूवार को अरहर, उड़द के साथ ही राजमा और कनाडा की मसूर में तेजी दर्ज की गई।
दिल्ली में शाम को चना की कीमतों में 25 से 50 रुपये की गिरावट आकर भाव राजस्थान लाइन के 5,150 से 5,175 रुपये और मध्य प्रदेश लाइन के 5,100 से 5,125 रुपये प्रति क्विंटल रह गए।
कानपुर में मध्य प्रदेश लाईन के चना के भाव 5025 रुपये और यूपी लाईन के चना के भाव 5,025 रुपये प्रति क्विंटल रहे, आज इनमें 50 रुपये की तेजी आई।
पुरानी अरहर में नीचे भाव में मांग बढ़ने से आज दिल्ली में 200 रुपये की तेजी आकर भाव 6,250 रुपये प्रति क्विंटल हो गए। इसी तरह आगे के सौदों में, चेन्नई से नवंबर डिलीवरी के लिए अरहर के भाव बढ़कर 6,200 रुपये प्रति क्विंटल हो गए।
चैन्नई में बिकवाली कम आने से दिल्ली में बर्मा उड़द एफएक्यू और एसक्यू की कीमतों में आज 100 रुपये प्रति क्विंटल की तेजी दर्ज की गई। इसी तरह, महाराष्ट्र लाईन की नई उड़द के साथ-साथ मध्य प्रदेश की पुरानी नाफेड की उड़द में भी 100 रुपये प्रति क्विंटल की तेजी आई।
दाल मिलों की हाजिर मांग बढ़ने से कनाडा की मसूर की कीमतों में आज दिल्ली में 25 रुपये की तेजी दर्ज की गई, जबकि मध्य प्रदेश लाइन की मसूर के दाम स्थिर बने रहे।
चीन की चित्रा राजमा के साथ ही मद्रास लाईन की नई शर्मीली छोटी किस्म की राजमा की कीमतों में 200 रुपये प्रति क्विंटल की तेजी दर्ज की गई। महाराष्ट्र के पुणे और सतारा में फसल को नुकसान के साथ ही क्वालिटी हल्की होने के कारण आवकों का दबाव नहीं बन पा रहा है। दूसरी ओर, सीमावर्ती मुद्दों के कारण चीन से आवक नहीं के बराबर हो रही है। इसके अलावा, विदेशी बाजार में फसल कम होने के समाचार है।

कोई टिप्पणी नहीं: