कुल पेज दृश्य

25 नवंबर 2020

चना सहित अन्य दालों के भाव में आया सुधार, बड़ी तेजी नहीं

नई दिल्ली। नीचे दाम पर दाल मिलों की मांग में आये सुधार से बुधवार को दिल्ली में अरहर, उड़द के साथ ही राजमा की कीमतों में तेजी आई। दिल्ली में अरहर पुरानी (2017-2018) की कीमतों में 100 रुपये की तेजी आकर भाव 5,950 से 6,000 रुपये प्रति क्विंटल हो गए। आगे के सौदों में, चेन्नई से दिसंबर डिलीवरी के लिए अरहर के भाव मजबूत होकर 5,700 रुपये प्रति क्विंटल हो गए।

चेन्नई में दाम मजबूत होने से बर्मा उड़द एफएक्यू और एसक्यू की कीमतों में आज दिल्ली में 50 से 150 रुपये प्रति क्विंटल की तेजी आई। महाराष्ट्र की नई उड़द के साथ ही मध्य प्रदेश में नेफेड की पुरानी उड़द के भाव में आज 50 से 100 रुपये की तेजी दर्ज की गई।

स्थानीय मिलों की मांग बढ़ने से चीन की चित्रा राजमा के भाव में आज दिल्ली में 300 रुपये प्रति क्विंटल की तेजी आई। महाराष्ट्र के पुणे और सतारा लाईन के साथ ही मद्रास की शर्मिली किस्म की राजमा के दाम आज स्थिर बने रहे। महाराष्ट्र के पुणे और सतारा लाईन में फसल को नुकसान होने से दैनिक आवकों का दबाव नहीं बन पा रहा है, जबकि सीमावर्ती मुद्दों के कारण चीन से आयात नहीं के बराबर हो रहा है। साथ ही विदेशी बाजार में कम फसल की सूचना है।

नीचे दाम पर मिलर्स की मांग बढ़ने और आयातित का हाजिर स्टॉक कम होने से बुधवार को चेन्नई, मुंबई और दिल्ली में बर्मा उड़द की कीमतों में 50 से 150 रुपये प्रति क्विंटल की तेजी दर्ज की गई। नई देसी उड़द में मिलों की खरीद और आवक के कारण चुनिंदा बाजारों में गुणवत्ता के अनुसार मिलाजुला रुख देखा गया।

भारत के मौसम विभाग ने कहा कि गंभीर चक्रवाती तूफान निवार अगले कुछ घंटों में बेहद भयंकर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा और तमिलनाडु और पुदुचेरी के बीच तट को पार कर लेगा। तमिलनाडु के डिंडीगुल/तंजावुर के साथ ही आंध्रप्रदेश के मछलीपट्टनम में अगले महीने से नई उड़द की आवक शुरू होने की संभावना है। अत: तूफान से फसल को नुकसान की आशंका है।

कोई टिप्पणी नहीं: