कुल पेज दृश्य

30 जनवरी 2020

एफसीआई ने ओएमएसएस के तहत गेहूं के बिक्री भाव में 110 रुपये की कटौती की

आर एस राणा
नई दिल्ली। भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) ने खुले बाजार बिक्री योजना (ओएमएसएस) के तहत गेहूं की बिक्री भाव में 110 रुपये प्रति क्विंटल की कटौती कर दी है। खाद्य मंत्रालय ने एफसीआई को पत्र लिखाकर ओएमएसएस के तहत गेहूं के बिक्री भाव में कटौती करने की सिफारिश की है, तथा जल्द ही इसकी अधिसूचना जारी होने की संभावना है।
खाद्य मंत्रालय ने गेहूं के बिक्री भाव के लिए अब दौ कैटागिरी निधारित कर दी है, इसमें एफएक्यू क्वालिटी का रिजर्व प्राइस चालू विपणन वर्ष 2019-20 की बची हुई अवधि के लिए 2,135 रुपये प्रति क्विंटल होगा। इससे पहले गेहूं का रिजर्व प्राइस चौथी तिमाही के लिए 2,245 रुपये प्रति क्विंटल था। इसके अलावा लस्टर लौस गेहूं का बिक्री भाव 2,080 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है।
एफसीआई के पास गेहूं का 327.96 लाख टन का बंपर स्टॉक
एफसीआई के पास गेहूं का पहली जनवरी को 327.96 लाख टन का बकाया स्टॉक बचा हुआ है जोकि पिछले साल की समान अवधि के 271.21 लाख टन से ज्यादा है। अप्रैल में गेहूं की नई फसल की आवक बनेगी, तथा चालू रबी में गेहूं की रिकार्ड बुआई को देखते हुए बंपर उत्पादन अनुमान है। ऐसे में एफसीआई नई फसल से पहले गेहूं के भंडार को हल्का करना चाहती है। गेहूं की बुआई बढ़कर चालू रबी में 330.20 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक गेहूं की बुआई 296.98 लाख हेक्टेयर में ही हुई थी। सामान्यत: गेहूं की बुआई 305.58 लाख हेक्टेयर में ही होती है।
फरवरी में गुजरात की नई फसल की आवक बनेगी
दिल्ली के गेहूं कारोबारी कमलेश कुमार जैन ने बताया कि खुले बाजार में भी गेहूं का बकाया स्टॉक बचा हुआ है, जबकि फरवरी अंत तक गुजरात की फसल की आवक शुरू जायेगी। मार्च में राजस्थान की मंडियों में नया गेहूं आ जाता है, इसलिए गेहूं की कीमतों में आगे मंदा ही आने का अनुमान है। दिल्ली में गेहूं के भाव 2,350 से 2,370 रुपये प्रति क्विंटल रहे, लेकिन भाव में कटौती की खबर के कारण व्यापार नहीं के बराबर हुआ।..... आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: