कुल पेज दृश्य

28 सितंबर 2020

केंद्र सरकार ने चीनी निर्यात की समयसीमा दिसंबर तक बढ़ाई

आर एस राणा
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने चीनी मिलों को इस साल के लिए आवंटित चीनी कोटे का अनिवार्य निर्यात करने के लिए समय सीमा तीन महीने बढ़ाकर दिसंबर 2020 तक कर दी है। खाद्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।
सरकार ने सितंबर अंत में समाप्त होने वाले चालू पेराई सीजन 2019-20 के लिए अतिरिक्त चीनी के निपटान में मदद के लिए कोटा के तहत 60 लाख टन चीनी के निर्यात की अनुमति दी थी। खाद्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव सुबोध कुमार सिंह ने बताया कि 60 लाख टन में से 57 लाख टन चीनी के निर्यात अनुबंध हो गए है और मिलों से लगभग 56 लाख टन चीनी निकल चुकी है।
उन्होंने बताया कि इस समय कोविड-19 महामारी के दौरान आवाजाही में कठिनाई के चलते कुछ मिलें अपना स्टॉक भेज नहीं सकीं। सिंह ने कहा कि महामारी के दौरान कई मिलों को लॉजिस्टिक संबंधी मुद्दों का सामना करना पड़ा। इसलिए, हमने उन्हें अपना कोटा निर्यात करने के लिए दिसंबर तक कुछ और समय देने का फैसला किया है।
चीनी मिलों ने ईरान, इंडोनेशिया, नेपाल, श्रीलंका और बांग्लादेश जैसे देशों को चीनी का निर्यात किया है। आधिकारिक तौर पर कहा गया है कि इंडोनेशिया में चीनी के निर्यात को लेकर गुणवत्ता संबंधी कुछ मुद्दे थे, जिसका अब समाधान हो गया है और जिससे भारत के निर्यात को बढ़ावा मिला है। सरकार चीनी मिलों को पेराई सीजन 2019-20 के दौरान 60 लाख टन चीनी के निर्यात के लिए 6,268 करोड़ रुपये की सब्सिडी दे रही है, ताकि अतिरिक्त घरेलू स्टॉक को खत्म किया जा सके और किसानों के गन्ने का भारी बकाया भुगतान में मिलों को मदद मिल सके।.............. आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: