कुल पेज दृश्य

22 सितंबर 2020

चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीनों में ग्वार गम उत्पादों का निर्यात 47.77 फीसदी घटा

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू वित्त वर्ष 2020-21 के पहले चार महीनों अप्रैल से जुलाई के दौरान ग्वार गम उत्पादों के निर्यात में 47.77 फीसदी की भारी गिरावट आकर कुल निर्यात 82,499 टन का ही हुआ है जबकि इसके पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में इनका निर्यात 1,57,138 टन का हुआ था।

एपीडा के अनुसार अप्रैल से जुलाई के दौरान मूल्य के हिसाब से ग्वार गम उत्पादों का निर्यात चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीनों में घटकर 683 करोड़ रुपये का ही हुआ है जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में इनका निर्यात 1,296 करोड़ रुपये का हुआ था।
जुलाई में ग्वार गम उत्पादों का निर्यात घटकर 22,724 टन का ही हुआ है ज​बकि पिछले साल जुलाई में इनका निर्यात 41,133 टन का हुआ था। जून के मुकाबले भी जुलाई में निर्यात कम हुआ है। जून में ग्वार गम उत्पादों का निर्यात 31,189 टन का हुआ था।
हरियाणा की एक प्रमुख ग्वार गम निर्यातक कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार इस समय ग्वार गम की निर्यात मांग कच्चे तेल के उत्पादन में लगी इकाइयों की सामान्य से 50 से 60 फीसदी से भी कम है, केवल अन्य उपयोगकर्ता कंपनियां ही आयात कर रही हैं। उन्होंने बताया कि पिछले चार महीनों में ग्वार गम उत्पादों का निर्यात कम हुआ, जिस कारण मिलों के पास बकाया स्टॉक ज्यादा बचा हुआ है जबकि चालू महीने के अंत तक नई फसल की आवक बढ़ जायेगी। हालांकि चालू सीजन में ग्वार सीड का उत्पादन अनुमान कम है, लेकिन कम उत्पादन के बावजूद भी अभी कीमतों में तेजी मानकर व्यापार नहीं करना चाहिए। ............ आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: