कुल पेज दृश्य

04 सितंबर 2020

उत्तर भारत के साथ मध्य के कई राज्यों में बारिश का अनुमान

आर एस राणा
नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग के अनुुसार अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर भारत के साथ ही मध्य भारत के कई राज्यों में बारिश होने का अनुमान है।
स्काईमेट के अनुसार मानसून ट्रफ का पश्चिमी सिरा राजस्थान के बीकानेर और जयपुर पर जबकि मध्य में ग्वालियर और सतना तथा पूरब में डाल्टनगंज और शांतिनिकेतन होते हुए दक्षिणी असम तक बनी हुई है। उत्तर-पश्चिमी राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा उत्तरी छत्तीसगढ़ पर भी एक चक्रवाती सिस्टम बना हुआ है। मध्य प्रदेश पर बना चक्रवाती सिस्टम उत्तर-पश्चिमी दिशा में बढ़ गया है। दक्षिण भारत में उत्तरी केरल के तटों के पास अरब सागर के ऊपर भी एक चक्रवाती सिस्टम बना हुआ है।
आगामी 24 घंटों का मौसमी पूर्वानुमान
अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिणी छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी तेलंगाना, कर्नाटक  केरल और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। उप-हिमलायी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर राज्यों में असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और नागालैंड में भी कुछ स्थानों पर अच्छी वर्षा हो सकती है। हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, विदर्भ और मराठवाड़ा में भी कहीं-कहीं हल्की बारिश के साथ मध्यम वर्षा हो सकती है।
पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम
बीते 24 घंटों के दौरान राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की गई। कोंकण गोवा के दक्षिणी भागों, ओड़ीशा और मेघालय में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। एक-दो स्थानों पर तेज़ वर्षा भी इन भागों में हुई। मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और लक्षद्वीप में भी कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम मानसूनी बौछारें दर्ज की गईं।..................... आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: