कुल पेज दृश्य

30 सितंबर 2020

मानसूनी सीजन में देशभर में सामान्य से 9 फीसदी ज्यादा हुई बारिश - आईएमडी

आर एस राणा
नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार चालू मानूसनी सीजन के चार महीनों पहली जून से 30 सितंबर 2020 तक देशभर में सामान्य से 9 फीसदी अधिक बारिश हुई है। इस दौरान सामान्यत: 880.6 मिलिमीटर बारिश होती है ज​बकि इस बार 957.6 मिलीमीटर बारिश हुई है।
आईएमडी के अनुसार पूर्वोत्तर भारत के साथ ही मध्य, और दक्षिण भारत में चालू सीजन में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई, लेकिन उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में बारिश में कमी दर्ज की गई। देशभर के 36 सबडिवीजनों में से 2 में सामन्य से अत्याधिक बारिश हुई है, जबकि 13 सबडिवीजनों में सामान्य से ज्यादा और 16 में सामान्य बारिश हुई है। हालांकि देश के पांच सबडिवजीनों में बारिश सामान्य से कम दर्ज की गई।
मानसूनी बारिश सामान्य होने के कारण ही चालू खरीफ में फसलों की बुआई में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई। कृषि मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, अच्छी बारिश ने खरीफ फसलों की बुवाई को बढ़ाया है, किसानों ने पिछले सप्ताह तक रिकॉर्ड 1,116.88 लाख हेक्टेयर में बुवाई की है, जबकि पिछले साल की समान अवधि में इनकी बुआई 1,066.06 लाख हेक्टेयर में ही हो पाई थी। चालू खरीफ में दलहन के साथ ही तिलहनी फसलों की बुआई ज्यादा हुई है। .............. आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: