कुल पेज दृश्य

22 सितंबर 2020

पूर्वोत्तर के साथ उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का अनुमान

आर एस राणा
नई दिल्ली। मानसूनी सीजन समाप्ति की ओर तथा भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार चालू सीजन में पहली जून से 22 सितंबर तक देशभर में सामान्य से 8 फीसदी अधिक बारिश हुई है। देशभर के 36 सबडिवीजनों में से जहां 2 में अत्याधिक बारिश हुई है, वहीं 11 सबडिवीजनों में सामान्य ज्यादा और 18 में सामान्य बारिश हुई है जबकि पांच में सामान्य से कम बारिश हुई है।

मौसम की जानकारी देने वाली​ निजी एजेंसी स्काईमेट के अनुसार निम्न दबाव का क्षेत्र एबी आंतरिक ओडिशा और इससे सटे भागों पर पहुँच गया है। इसके साथ ही एक चक्रवाती सिस्टम भी बना हुआ है, जो समुद्र तल से लगभग 7.6 किमी ऊपर है। मानसून की अक्षीय रेखा आज बीकानेर, जयपुर, गुना, जबलपुर, पेंडरा रोड और ओडिशा पर बने निम्न दबाव तक पहुँच रही है। 17 डिग्री उत्तरी अक्षांश पर एक पूर्वी-पश्चिमी विंड शीयर ज़ोन बना हुआ है। उत्तरी महाराष्ट्र के तटीय भागों और इससे सटे क्षेत्रों पर एक चक्रवाती सिस्टम बना हुआ है।

अगले 24 घंटों के दौरान संभावित मानसून का प्रदर्शन

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, कोंकण और गोवा और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश या गरज के साथ बारिश की गतिविधियाँ संभव हैं। तटीय कर्नाटक, उत्तरी छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश के पूर्वी और मध्य भागों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। विदर्भ, आंतरिक महाराष्ट्र, गुजरात, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी भागों, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। पंजाब, हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मानसून का प्रदर्शन

बीते 24 घंटों के दौरान गोवा और दक्षिणी तटीय महाराष्ट्र के शहरों में भीषण मानसून वर्षा देखने को मिली है। तटीय कर्नाटक में भी कई जगहों पर मध्यम से भारी बारिश हुई। पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, ओडिशा के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ दर्ज की गई। साथ ही केरल, तेलंगाना और पूर्वी मध्य प्रदेश में भी कहीं-कहीं पर बारिश हुई है। पूर्वोत्तर भारत, बिहार के कुछ हिस्सों, दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, लक्षद्वीप, आंतरिक महाराष्ट्र, गुजरात, दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश और दक्षिणी मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई जबकि उत्तराखंड में छिटपुट बारिश देखने को मिली। ............

आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: