कुल पेज दृश्य

01 सितंबर 2020

सोने-चांदी ने फिर रफ्तार पकड़ी, डॉलर के मुकाबले रुपया भी तेज

आर एस राणा
नई दिल्ली। रुपये में दिसंबर 2018 के बाद आज एक दिन की सबसे बड़ी तेजी देखने को मिली है। रुपया आज करीब 6 महीने के ऊपरी स्तर पर पहुंचा। डॉलर के मुकाबले रूपया आज 75 पैसे मजबूत होकर 72.86 पर बंद हुआ है।
इस बीच सोने-चांदी ने फिर रफ्तार पकड़ी है। कॉमेक्स पर सोने ने फिर 2,000 डॉलर का स्तर छू लिया है। डॉलर की कमजोरी से सोना की कीमतों में तेजी आई, लेकिन रुपए में मजबूती से घरेलू बाजार में बढ़त कम हुई है। एमसीएक्स पर सोना 52 हजार के करीब दिख रहा है।
कच्चे तेल में भी मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है। ब्रेंट 46 डॉलर के करीब पहुंच गया है। घरेलू बाजार में भी बढ़त देखने को मिल रही है। उधर नैचुरल गैस में करीब 2 फीसदी की तेजी है। बेस मेटल्स में बढ़त का रुझान जारी है। निकेल करीब 9 महीने की ऊंचाई पर है। जिंक में भी अच्छी तेजी है। लेकिन कॉपर छोटे दायरे में है।
आज की सबसे हॉट नान-एग्री कमोडिटी गैस है। एमसीएक्स पर नेचुरल गैस में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। सिर्फ अगस्त में इसके भाव 40 फीसदी से ज्यादा बढ़े हैं। 1 हफ्ते में नेचुरल गैस में करीब 5 फीलसी की बढ़त देखने को मिली है। जून में इसका भाव 25 साल के निचले स्तर पर था।
चना में लगातार 8वें दिन तेजी देखने को मिल रही है। एनसीडीईएक्स पर इसका दाम 33 महीने के ऊपरी स्तर पर है। तंग सप्लाई और त्योहारी मांग से चने को सपोर्ट मिल रहा है। चना के साथ दूसरे दालों में भी तेजी देखने को मिल रही है। भारी बारिश की वजह से मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में बड़े पैमाने पर मूंग और उड़द की फसल खराब होने की आशंका है। ....   आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: