कुल पेज दृश्य

04 नवंबर 2018

राजस्थान में रबी फसलों की बुवाई आगे, सरसों की बुवाई में भारी बढ़ोतरी

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू रबी सीजन में राजस्थान में फसलों की बुवाई बढ़कर 17.98 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जोकि पिछले साल की समान अवधि के 14.75 लाख हैक्टेयर से ज्यादा है। रबी तिलहन की प्रमुख फसल सरसों की बुवाई बढ़कर 13.37 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जोकि तय लक्ष्य का 48.3 फीसदी है।
राज्य के कृषि निदेशालय के अनुसार चालू रबी में सरसों की बुवाई 13.37 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक इसकी बुवाई केवल 9.82 लाख हैक्टेयर में ही हुई थी। चालू रबी में राज्य में सरसों की बुवाई का लक्ष्य 26 लाख हैक्टेयर का तय किया गया है।
रबी दलहन की प्रमुख फसल चना का बुवाई बढ़कर राज्य में 3.55 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक राज्य में 3.09 लाख हैक्टेयर में ही चना की बुवाई हुई थी। चालू रबी में राज्य में चना की बुवाई का लक्ष्य 15 लाख हैक्टेयर का तय किया है।
गेहूं और जौ की बुवाई राज्य में अभी शुरूआती चरण में है, तथा आगे इनकी बुवाई में तेजी आने का अनुमान है। गेहूं की बुवाई का लक्ष्य 31.35 और जौ की बुवाई का 3 लाख हैक्टेयर तय किया गया है जबकि चालू रबी में अभी तक इनकी बुवाई केवल 70 हजार हैक्टेयर में ही हुई है। ..... आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: