कुल पेज दृश्य

03 अगस्त 2019

पीएम-किसान योजना की तीसरी किस्त आज से, 54 फीसदी किसानों को नहीं मिलेगा पैसा

आर एस राणा
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान (पीएम-किसान) योजना की तीसरे किस्त आने से मिलनी शुरू हो गई है लेकिन अभी देशभर के 54 फीसदी किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा। राज्य सरकारों द्वारा भेजी गई सूची के अनुसार 6.15 करोड़ किसानों को ही तीसरी किस्त मिल पायेगी, जोकि कुल लाभार्थियों का 44 फीसदी ही है। इस योजना के तहत देशभर के 13.93 करोड़ किसान आते हैं। 
चार राज्यों पश्चिम बंगाल, दिल्ली, सिक्कम और लक्ष्यद्ववीप के एक भी किसान को इस योजना का पैसा नहीं मिला है। केंद्र सरकार ने आज से पहली किस्त देनी शुरू कर दी है, तथा पात्र किसान जोकि इस स्कीम से आगे जुड़ेंगे, उन्हें पहली और दूसरी किस्त का पैसा नहीं मिलेगा।
राज्यों ने केंद्र को 6.35 करोड़ लाभार्थियों की भेजी सूची
कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पश्चिम बंगाल, दिल्ली और लक्ष्यद्ववीप ने लाभार्थी किसानों की लिस्ट ही नहीं भेजी है। सिक्कम ने 2,919 किसानों की लिस्ट भेजी है, जिनका अभी वेरीफिकेशन हो रहा है। उन्होंने बताया कि किसानों के खाते में तीसरी किस्त आज से भेजनी शुरू कर दी गई है। तीसरी किस्त उन्हीं किसानों के खाते में भेजी जायेगी, जिनके आधार कार्ड जुड़ चुके हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकारों से 6.35 करोड़ किसानों की लिस्ट केंद्र सरकार को मिली है, जिनमें से 6.15 करोड़ किसानों का वेरीफिकेशन हो चुका है।
कुल 13.93 करोड़ किसान आयेंगे इसके दायरे में 
उन्होंने बताया कि पीएम-किसान योजना के कुल लाभार्थियों की संख्या करीब 13.93 करोड़ है, जिनमें से 6.15 करोड़ किसानों को तीसरी किस्त का लाभ मिलेगा, जोकि कुल संख्या का 44 फीसदी ही है। उन्होंने बताया कि जो किसान तीसरी किस्त में जुड़े हैं, उन्हें पहली और दूसरी किस्त का पैसा नहीं मिल पायेगा। उन्होंने बताया पहली किस्त का लाभ 5.77 करोड़ किसानों को और दूसरी किस्त का लाभ 3.42 करोड़ किसानों को पहले ही मिल चुका है।
किसारनों को तीन किस्तों में मिलेंगे 6,000 रुपये
 पीएम-किसान योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से की थी। इस योजना के तहत किसानों को साल में तीन किस्तों के माध्यम से 6,000 रुपये सालाना दिए जाने हैं। पहले इस स्कीम सीमांत किसान जिनके पास पांच एकड़ तक जमीन है उन्हें शामिल किया गया था, लेकिन बाद में पांच एकड़ की शर्त हटा ली थी। देशभर में किसानों की संख्या 14.50 करोड़ के करीब है। आयकर दाता और दस हजार से ज्यादा मासिक पेंशन पाने वाले किसानों को इस स्कीम के तहत राशि नहीं मिलेंगी। पीएम-किसान योजना के लिए पहले 75,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया था जिसे बाद में बढ़ाकर 80,000 करोड़ रुपये कर दिया। ....... आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: