कुल पेज दृश्य

23 अगस्त 2019

दिल्ली में सरकार 23.90 रुपये प्रति किलो की दर से बेचेगी प्याज

आर एस राणा
नई दिल्ली। केंद्र सरकार दिल्ली में सरकारी दुकानों के माध्यम से ग्रेड ए की प्याज की बिक्री 23.90 रुपये प्रति किलो की दर से करेगी। सरकार ने सरकारी दुकानों पर प्याज सप्लाई भी दोगुनी करने का फैसला किया है।
उपभोक्ता मामलों के सचिव अविनाश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में बुधवार को दिल्ली में हुई उच्चस्तरीय बैठक में यह निर्णया लिया गया। बैठक में सफल के माध्यम से प्याज की खुदरा बिक्री 23.90 रुपये प्रति किलो से करने का फैसला किया गया साथ ही सफल को खुदरा बिक्री के निए प्याज का उठाव दोगुना करने के भी निर्देश दिए गए। नेफेड और एनसीसीएफ भी प्याज की बिक्री इसी भाव करेंगी।
न्यूनतम निर्यात मूल्य लगाने पर विचार
सरकार प्याज की जमाखोरी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने और न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) लगाने पर विचार कर रही है। बैठक में सम्बद्ध पक्षों के अलावा नेफेड के प्रबंध निदेशक, एनसीसीएफ के प्रबंध निदेशक तथा सफल के प्रतिनिधि और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। केंद्र सरकार ने प्याज का 50 हजार टन का बफर स्टॉक बनाने का फैसला किया था, जबकि नेफेड ने चालू फसल सीजन 2018-19 में 56 हजार टन प्याज की खरीद महाराष्ट्र और गुजरात की मंडियों से की थी।  
कर्नाटक में बाढ़ से प्याज को नुकसान की आशंका
आजादपुर मंडी में प्याज कारोबारी राजेंद्र शर्मा ने बताया कि कर्नाटक में बाढ़ से प्याज की फसल को नुकसान होने की आशंका के कारण महीनेभर में प्याज की कीमतों में 8 से 10 रुपये प्रति किलो की तेजी आई है। मंगलवार को आजारपुर मंडी में प्याज का भाव 8.50 से 22.50 रुपये प्रति किलो हो गया। महाराष्ट्र की पीलगांव मंडी में मंगलवार को प्याज का भाव 14 से 24 रुपये और लासलगांव मंडी में 9 से 23.71 रुपये प्रति किलो रहा जबकि 22 जुलाई को पीलगांव मंडी में प्याज का भाव 6 से 14.30 रुपये और लासलगांव मंडी में 6.10 से 13.10 रुपये प्रति किलो था। 
उत्पादन अनुमान ज्यादा
कृषि मंत्रालय के पहले आरंभिक अनुमान के अनुसार फसल सीजन 2018-19 में  प्याज का उत्पादन 1.5 फीसदी बढ़कर 2.36 करोड़ टन होने का अनुमान है जबकि पिछले साल इसका उत्पादन 2.32 करोड़ टन का हुआ था। ......... आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: