कुल पेज दृश्य

20 अगस्त 2019

कर्नाटक में बाढ़ से 22 जिलों में 6.9 लाख हेक्टेयर में फसलों का नुकसान

आर एस राणा
नई दिल्ली। मानसून बारिश सामान्य से ज्यादा होने के कारण कर्नाटक के 22 जिलों के 103 तालूका में 6.9 लाख हेक्टेयर में खरीफ के साथ ही सब्जियों और बागवानी फसलों को नुकसान हुआ है। प्रभावित जिलों में बाढ़ की स्थिति में पहले की तुलना में सुधार तो हुआ है, लेकिन पानी अभी भी भरा हुआ है।
कर्नाटक के कृषि निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आउलुक को बताया कि राज्य के 22 जिलों के 103 तालूका में बाढ़ से खरीफ के साथ सब्जियों और बागवानी फसलों का नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि अभी तक के आंकलन के अनुसार 6.09 लाख हेक्टेयर में अरहर, मक्का, गन्ना के साथ ही मोटे अनाज और तिलहन की फसलों को नुकसान हुआ है, इसके साथ सब्जियों और बागवानी की फसलों को भी नुकसान है। उन्होंने बताया कि प्रभावित 103 तालूका में बाढ़ की स्थिति में पहले की तुलना में सुधार तो हुआ है लेकिन पानी अभी भी भरा हुआ है। अत: कुल नुकसान का आकलन स्थिति सामान्य होने के बाद ही चलेगा। 
अरहर, मक्का के साथ ही गन्ने और तिलहन की फसले प्रभावित
उन्होंने बताया कि चालू खरीफ में राज्य में दलहन की बुआई 14.75 लाख हेक्टेयर में हुई है जिसमें सबसे ज्यादा अरहर की बुआई 10.85 लाख हेक्टेयर में हुई है। अरहर की फसल में पानी खड़ा रहने से फसल जल्दी खराब होती है, इसलिए अरहर की फसल पर बाढ़ प्रभावित जिलों में ज्यादा असर पड़ने की आशंका है। उन्होंने बताया कि मोटे अनाजों में मक्का और रागी तथा तिलहन की फसलों में मूंग और सोयाबीन के अलावा गन्ने की फसल को भी नुकसान की आशंका है। उन्होंने बताया कि जून और जुलाई में राज्य में बारिश सामान्य से कम हुई थी, जिससे राज्य के कई जिलों में सूखे जैसी स्थिति थी, लेकिन अगस्त में बारिश सामान्य से ज्यादा हुई है। उन्होंने बताया कि नुकसान की भरपाई के लिए बीमा एजेंसियों के साथ कृषि मंत्रालय के अधिकारी सर्वे कर रहे हैं तथा जल्द ही प्रभावित किसानों को नुकसान की भरपाई की जायेगी।   
राज्य के कई जिलों में सामान्य से ज्यादा हुई है बारिश
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार एन आई कर्नाटक में अगस्त के पहले दो सप्ताह में सामान्य से 40 फीसदी और एस आई कर्नाटक में 21 फीसदी बारिश ज्यादा हुआ है। राज्य के बेलगांम में चालू खरीफ में बारिश सामान्य से 119 फीसदी ज्यादा, धारवाड़ में 65 फीसदी ज्यादा और गडग में 66 फीसदी ज्यादा तथा गुलबर्गा में 70 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को राज्य के गडग और गुलबर्गा में क्रमश: 1,225 और 213 फीसदी सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। राज्य के मैसूर में चालू खरीफ में सामान्य से 98 फीसदी, मांडया में सामान्य से 58 फीसदी, दावणगेरे में 42 फीसदी तथा चिकमंगलूर में सामान्य से 24 फीसदी और चामराजनगर में 23 फीसदी बारिश ज्यादा हुई है।
अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में बारिश का अनुमान 
आईएमडी के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में मध्य से भारी बारिश होने का अनुमान है जबकि तटीय कर्नाटक में भी इस दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून सक्रिय रहेगा जिससे हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। आईएमडी के अनुसार राज्य पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के चित्रदुर्ग, दावणगेरे, कोलार, मांडया और मैसूर में तेज बारिश हुई।...... आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: