कुल पेज दृश्य

07 जुलाई 2019

राजस्थान में खरीफ फसलों की बुआई में आई तेजी, कपास के साथ तिलहन की बढ़ी

आर एस राणा
नई दिल्ली। देश के कई अधिकांश राज्यों में मानसूनी बारिश की कमी से जहां खरीफ फसलों की बुआई पिछे चल रही है वहीं राजस्थान में बुआई बढ़ी है। राज्य में अभी तक 35.24 लाख हेक्टेयर में खरीफ फसलों की बुआई हो चुकी है। कपास के साथ ही तिलहन और मक्का की बुआई में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार चालू मानसूनी सीजन में पहली जून से 2 जुलाई तक राज्य में मानसूनी बारिश सामान्य से 9 फीसदी कम हुई है। राज्य के कृषि निदेशायलय के अनुसार 2 जुलाई तक राज्य में खरीफ फसलों की बुआई बढ़कर 35.24 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल की समान अवधि में राज्य में 34.68 लाख हेक्टेयर में ही बुआई हुई थी। कपास की बुआई चालू खरीफ में बढ़कर 6.17 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक केवल 4.43 लाख हेक्टेयर में ही बुआई हुई थी।
सोयाबीन और मूंगफली की बुआई बढ़ी
तिलहन की फसलों की बुआई चालू खरीफ में बढ़कर 8 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल की समान अवधि में राज्य में केवल 5.52 लाख हेक्टेयर में ही बुआई हो पाई थी। खरीफ तिलहन की प्रमुख फसल सोयाबीन की बुआई 3.77 और मूंगफली की 3.94 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक इनकी बुआई क्रमश: 2.38 और 2.76 लाख हेक्टेयर में ही हो पाई थी।
दलहन की बुआई पिछड़ी
दलहन की बुआई राज्य में चालू खरीफ में पिछड़ कर अभी तक केवल 2.28 लाख हेक्टेयर में ही हो पाई है जबकि पिछले साल इस समय तक राज्य में 5.69 लाख हेक्टेयर में हो चुकी थी। खरीफ दलहन की प्रमुख फसल मूंग की बुआई घटकर केवल 1.07 लाख हेक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक 3.92 लाख हेक्टेयर में बुआई हो चुकी थी। खरीफ में मूंग की बुआई राज्य में सामान्यत: 20 लाख हेक्टेयर में होती है।
मक्का की बुआई ज्यादा, बाजरा की कम
अनाजों की बुआई चालू खरीफ में बढ़कर राज्य में 14.62 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक राज्य में केवल 14.26 लाख हेक्टेयर में ही बुआई हो पाई थी। मक्का की बुआई चालू खरीफ में बढ़कर 6.34 और बाजरा की 6.92 लाख हेक्टेयर में बुआई हुई है जबकि पिछले साल की समान अवधि में राज्य में इनकी बुआई क्रमश: 2.68 और 10.59 लाख हेक्टेयर में हो चुकी थी। ......  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: