01 मई 2013
अमूल ने दिल्ली में बढ़ाए दूध के दाम
महंगाई में बढ़ोतरी और ज्यादा खरीद लागत के कारण देश की सबसे बड़ी दुग्ध विपणन कंपनी अमूल ने दिल्ली-एनसीआर में 1 मई से दूध की कीमतें 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला किया है। ऊंची खरीद और लॉजिस्टिक लागत का हवाला देते हुए देशभर की डेयरियां कीमतों में बढ़ोतरी की तैयारी में हैं।
अमूल ब्रांड के तहत दूध बेचने वाली गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) ने 13 महीनों के अंतराल के बाद कीमतें बढ़ाई हैं।
सीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी ने कहा, 'हम दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में हर तरह के दूध की कीमतें 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ा रहे हैं।Ó उन्होंने कहा कि यह कीमत बढ़ोतरी मुद्रास्फीति और किसानों से खरीदे जाने वाले दूध की कीमत में बढ़ोतरी की वजह से की गई है। अमूल दिल्ली-एनसीआर के बाजार में रोजाना करीब 24 लाख लीटर पैकेट बंद दूध की बिक्री करती है।
निजी डेयरियों में दक्षिण भारत की प्रमुख कंपनी हट्सन एग्रो प्रोडक्ट्स ने कहा कि कीमतों में 5 फीसदी बढ़ोतरी की योजना है, जिसे अगले एक महीने में लागू किया जाएगा। हट्सन के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक आर जी चंद्रमोगन ने कहा, 'पिछले एक साल में मुश्किल से ही दूध की कीमतें बढ़ी हैं, जबकि आमतौर पर हर साल 5 फीसदी बढ़ोतरी की जाती है। लॉजिस्टिक लागत बढ़ रही है और 5 फीसदी बढ़ोतरी जरूरी है।Ó उन्होंने कहा कि हालांकि हट्सन अगले एक महीने में कीमतें बढ़ाने की योजना बना रही है, लेकिन अन्य क्षेत्रीय डेयरियां 2-3 महीनों में दाम बढ़ाएंगी।
मधूसुदन ब्रांड के तहत दूध और दुग्ध उत्पाद बेचने वाली उत्तर भारत की एक अन्य डेयरी एसएमसी फूड्स लिमिटेड भी अगले पखवाड़े में कीमतें 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने पर विचार कर रही है। मिल्कफेड (वेरका) के नाम से जानी जाने वाली पंजाब स्टेट कोऑपरेटिव मिल्क प्रोड्यूसर्स फेडरेशन लिमिटेड ने अगस्त 2012 में कीमत 1 रुपये प्रति लीटर बढ़ाई थी। यह अगले एक महीने में कीमत और बढ़ाने की योजना बना रही है। डेयरी के सूत्रों ने संकेत दिया कि बढ़ोतरी 1-2 रुपये के बीच होगी।
पश्चिमी भारत की कंपनी पराग मिल्क फूड्स ने भी संभावित कीमत बढ़ोतरी का संकेत दिया है। यह गोवर्धन और गो ब्रांड के तहत दूध और दुग्ध उत्पादों की बिक्री करती है। पराग मिल्क फूड्स के चेयरमैन देवेंद्र शाह के मुताबिक महाराष्ट्र और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में सूखे के कारण अगले तीन महीनों में दूध और दुग्ध उत्पाद 5-8 फीसदी महंगे हो सकते हैं। हालांकि मदर डेयरी ने दूध के दाम बढाऩे के बारे में अभी कोई फैसला नहीं किया है। यह दिल्ली-एनसीआर में 30 लाख लीटर पैकेट बंद और वेडिंग मशीनों के जरिये खुले दूध की आपूर्ति करती है। दूध के दामों में बढ़ोतरी पर टिप्पणी करते हुए मदर डेयरी के एक प्रवक्ता ने बताया, 'पिछले कुछ महीनों में खरीद लागत और अन्य लागतें बढ़ी हैं। मदर डेयरी फिलहाल स्थिति की समीक्षा कर रही है और बढ़ोतरी के बारे में फैसला अभी लिया जाना बाकी है। (BS Hindi)
सदस्यता लें
टिप्पणियाँ भेजें (Atom)
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें