कुल पेज दृश्य

01 अगस्त 2011

निर्यातकों की मांग से केस्टर सीड में तेजी की संभावना

केस्टर तेल में निर्यातकों की अच्छी मांग बनी हुई है जबकि उत्पादक मंडियों में सीड की आवक पहले की तुलना में कम हो गई है। चालू वर्ष के पहले छह महीनों (अप्रैल से जून) के दौरान 2.15 लाख टन केस्टर तेल का निर्यात हो चुका है जो पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले ज्यादा है।
प्रमुख उत्पादक राज्यों गुजरात और राजस्थान में बारिश कम होने से नई फसल की प्रति हेक्टेयर पैदावार में कमी आने की आशंका है। इसीलिए केस्टर सीड और तेल की कीमतों में तेजी की संभावना है। जयंत एग्रो ऑरनामिक लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक वामन भाई ने बताया कि चालू साल के पहले छह महीनों में 2.15 लाख टन केस्टर तेल का निर्यात हो चुका है। केस्टर तेल का एफओबी भाव 2,450 डॉलर प्रति टन है।
पिछले दो महीनों में इसकी कीमतों में करीब 200 डॉलर प्रति टन की तेजी आई है। पिछले साल करीब 3.75 लाख टन केस्टर तेल का निर्यात हुआ था जबकि चालू साल में निर्यात बढ़कर चार लाख टन से ज्यादा होने का अनुमान है। उत्पादक मंडियों में सीड की दैनिक आवक पहले की तुलना में कम हो गई है। इसीलिए कीमतों में मजबूती की संभावना है।
नेमस्त ट्रेड प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर प्रकाश भाई ने बताया कि गुजरात और राजस्थान की उत्पादक मंडियों में केस्टर सीड की दैनिक आवक घटकर 35,000 से 40,000 बोरी (एक बोरी-75 किलो) की रह गई है। यार्ड में केस्टर सीड के दाम 5,000 रुपये प्रति क्विंटल चल रहे हैं जबकि केस्टर तेल का भाव 1,100 रुपये प्रति 10 किलो है।
चालू सीजन में केस्टर सीड की बुवाई तो पिछले साल से ज्यादा हुई है लेकिन गुजरात और राजस्थान में बारिश कम होने से प्रति हैक्टेयर पैदावार में कमी आने की आशंका है। सॉल्वेंट एक्सट्रेक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एसईए) के अनुसार वर्ष 2010-11 में केस्टर सीड की पैदावार बढ़कर 11.90 लाख टन होने का अनुमान है।जबकि वर्ष 2009-10 में 9.78 लाख टन की पैदावार हुई थी। चालू सीजन में अभी तक 3.75 लाख हैक्टेयर में केस्टर सीड की बुवाई हो चुकी है जो कुल बुवाई क्षेत्रफल का 33 फीसदी है। आंध्र प्रदेश में केस्टर सीड की नई फसल की आवक अक्टूबर में तथा गुजरात और राजस्थान में मार्च-अप्रैल में बनेगी।
नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड (एनसीडीईएक्स) पर निवेशकों की मुनाफावसूली से पिछले पांच दिनों में केस्टर सीड की कीमतों में 4.3 फीसदी की गिरावट आई है। अगस्त महीने के वायदा अनुबंध में केस्टर सीड का भाव 26 जुलाई को 5,435 रुपये प्रति क्विंटल था जबकि शनिवार को भाव घटकर 5,197 रुपये प्रति क्विंटल रह गया। (Business Bhaskar....R S Rana)

कोई टिप्पणी नहीं: