कुल पेज दृश्य

22 फ़रवरी 2024

समर सीजन में धान, दलहन एवं मोटे अनाजों की बुआई घटी, तिलहनी फसलों की बढ़ी

नई दिल्ली। चालू समर सीजन के शुरुआती चरण में धान के साथ ही दलहन एवं मोटे अनाजों की बुआई पीछे चल रही है, जबकि तिलहन की बुवाई में बढ़ोतरी हुई है।


कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू समर सीजन में 17 फरवरी तक देशभर के राज्यों में धान की रोपाई थोड़ी घटकर 13.28 लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जबकि पिछले साल की समान अवधि में इसकी रोपाई 13.29 लाख हेक्टेयर में हो चुकी थी।

मंत्रालय के अनुसार चालू समर सीजन में फसलों की कुल बुआई घटकर 16.23 लाख हेक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक 16.51 लाख हेक्टेयर में फसलों की बुआई हो चुकी थी।

दलहनी फसलों की बुआई चालू समर सीजन में 67 हजार हेक्टेयर में हुई है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 76 हजार हेक्टेयर की तुलना में कम है। इस दौरान उड़द की बुआई 19 हजार हेक्टेयर में तथा मूंग की 44 हजार हेक्टेयर के अलावा अन्य फसलों की बुआई 4 हजार हेक्टेयर में हुई है।

मोटे अनाजों की बुवाई चालू समर सीजन में 80 हजार हेक्टेयर में ही हुई है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 1.01 लाख हेक्टेयर की तुलना में कम है। मोटे अनाजों में मक्का की बुआई 74 हजार हेक्टेयर में ही हुई है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 89 हजार हेक्टेयर की तुलना में कम है।

तिलहनी फसलों की बुआई चालू समर सीजन में 1.48 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 1.45 लाख हेक्टेयर से ज्यादा है। हालांकि तिलहन में मूंगफली की बुआई चालू सीजन में 1.15 हजार हेक्टेयर में ही हुई है, जबकि पिछले साल इसकी बुआई 1.17 लाख हेक्टेयर की तुलना में कम है।

कोई टिप्पणी नहीं: