कुल पेज दृश्य

12 फ़रवरी 2024

समर में फसलों की कुल बुआई बढ़ी, दलहन एवं मोटे अनाजों की शुरुआती चरण में घटी

नई दिल्ली। समर सीजन में धान की रोपाई पिछले साल की तुलना में बढ़ी है, जबकि दलहन एवं तिलहन के साथ ही मोटे अनाजों की बुवाई शुरुआती चरण में है।

कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू समर सीजन में 9 फरवरी तक देशभर के राज्यों में धान की रोपाई बढ़कर 8.73 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जबकि पिछले साल की समान अवधि में इसकी रोपाई केवल 7.72 लाख हेक्टेयर में ही हुई थी।

मंत्रालय के अनुसार चालू समर सीजन में फसलों की कुल बुआई बढ़कर 10.57 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक केवल 9.61 लाख हेक्टेयर में ही फसलों की बुआई हो पाई थी।

दलहनी फसलों की बुआई चालू समर सीजन में 28 हजार हेक्टेयर में हुई है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 31 हजार हेक्टेयर की तुलना में कम है। इस दौरान उड़द की बुआई 6 हजार हेक्टेयर में तथा मूंग की 18 हजार हेक्टेयर के अलावा अन्य फसलों की बुआई 4 हजार हेक्टेयर में हुई है।

मोटे अनाजों की बुवाई चालू समर सीजन में 57 हजार हेक्टेयर में ही हुई है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 58 हजार हेक्टेयर की तुलना में कम है। इस दौरान तिलहनी फसलों की बुआई चालू समर सीजन में एक लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 99 हजार हेक्टेयर से ज्यादा है। मूंगफली की बुआई चालू सीजन में 85 हजार हेक्टेयर में ही हुई है, जबकि पिछले साल इसकी बुआई 86 हजार हेक्टेयर में हो चुकी थी।  


कोई टिप्पणी नहीं: