कुल पेज दृश्य

10 अगस्त 2023

आयातित खाद्वय तेल कमजोर होने से कॉटन वॉश के दाम घटे, बिनौला के भाव स्थिर

नई दिल्ली। विश्व बाजार में खाद्वय तेलों की कीमतों में गिरावट दूसरे दिन भी जारी रही, जिससे घरेलू बाजार में कॉटन वॉश की कीमतों में नरमी आई। इस दौरान बिनौला के दाम स्थिर बने रहे, जबकि कपास खली के भाव स्थिर से नरम हुए।


चालू महीने में उत्तर भारत की मंडियों में नए बिनौला की आवक बढ़ेगी, तथा चालू सीजन में कपास का उत्पादन अनुमान ज्यादा है। इसलिए बिनौला की उपलब्धता बढ़ेगी। ऐसे में कपास खली एवं बिनौला की कीमतों में अभी तेजी के आसार नहीं है।

विदेशी बाजार में खाद्वय तेलों में लगातार दूसरे दिन गिरावट का रुख रहा, जिस कारण घरेलू बाजार में कॉटन वॉश के दाम कमजोर हुए। धुले में कॉटन वॉश के दाम पांच रुपये घटकर दाम 910 रुपये प्रति 10 किलो रह गए। इस दौरान गुजरात डिलवरी कॉटन वॉश के दाम 10 रुपये कमजोर होकर भाव 905 रुपये प्रति 10 किलो रह गए। अमरावती में कॉटन वॉश की कीमतें 10 रुपये घटकर 910 रुपये प्रति दस किलो के स्तर पर आ गई।

विश्व बाजार में खाद्वय तेलों में गिरावट बनी रहने से घरेलू बाजार में कॉटन वॉश की कीमतों में नरमी आई है। मलेशिया में पाम तेल की कीमतों में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन 2 फीसदी से ज्यादा घट गई, साथ ही शिकागो में सोया तेल के दाम भी कमजोर हुए। विश्व बाजार में खाद्वय तेलों की कीमतों पर दबाव बना रह सकता है, जबकि घरेलू बाजार में अगले महीने से नए बिनौला की आवक बढ़ेगी, इसलिए इसके भाव में ज्यादा तेजी के आसार नहीं है।

तेल मिलों की खरीद सीमित बनी रहने से बिनौले के भाव उत्तर भारत के राज्यों में दूसरे दिन स्थिर बने रहे। हरियाणा में बिनौले के भाव 3100 से 3250 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए। इस दौरान श्रीगंगानगर लाइन में बिनौला के दाम 3300 से 3500 रुपये प्रति क्विंटल बोले गए। बिनौला के दाम पंजाब में 3100 से 3200 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए।

तेल मिलों की खरीद सीमित बनी रहने बिनौला के दाम उत्तर भारत के राज्यों में मंगलवार को भी स्थिर बने रहे। व्यापारियों के अनुसार विश्व बाजार में खाद्वय तेलों की कीमतों में दूसरे दिन गिरावट आई है। ऐसे में तेल मिलों की मांग बिनौला में घटने की उम्मीद है। घरेलू बाजार में अगले महीने से नए बिनौला की आवक बढ़ जाएगी, इसलिए इसके भाव में नरमी आ सकता है।

मांग कमजोर होने से कपास खली की कीमतें मंगलवार को स्थिर से नरम हुई। हरियाणा की आदमपुर मंडी कपास खली की कीमतें 3250 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गई। इस दौरान भटटू में इसके दाम कमजोर होकर 2900 से 3025 रुपये प्रति क्विंटल रह गए। बीड में रेगुलर क्वालिटी की कपास खली के दाम 2730 से 2850 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए।

ग्राहकी सीमित बनी रहने से कपास खली की कीमतें स्थिर से नरम हुई। व्यापारियों के अनुसार तेल मिलों को कपास खली की मौजूदा कीमतों में पड़ते नहीं लग रहे हैं, इसलिए बिकवाली कम तो आ रही है लेकिन ग्राहकी भी कमजोर है। इसलिए इसके भाव में अभी सीमित तेजी, मंदी बनी रहने के आसार हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: