कुल पेज दृश्य

21 जुलाई 2023

ग्राहकी कमजोर होने से अरहर एवं उड़द के दाम घटे, मूंग की कीमतें स्थिर

नई दिल्ली। दाल मिलों की हाजिर मांग कमजोर बनी रहने से घरेलू बाजार में गुरुवार को अरहर एवं उड़द की कीमतों में गिरावट आई, जबकि इस दौरान चना के भाव में हल्का सुधार आया। मसूर के भाव में मिलाजुला रुख रहा, जबकि मूंग की कीमतें स्थिर हो गई।


बर्मा में लेमन अरहर के भाव में हल्का सुधार आया, लेकिन उड़द एसक्यू और एफएक्यू के दाम स्थिर हो गए। लेमन अरहर के जुलाई शिपमेंट की फसल सीजन 2023 के भाव 5 डॉलर तेज होकर दाम 1,240 डॉलर प्रति टन सीएडंएफ हो गए। इस दौरान उड़द एसक्यू और एफएक्यू के दाम क्रमश: 1,045 डॉलर और 940 डॉलर प्रति टन, सीएडंएफ पर स्थिर बने रहे।

बर्मा में उड़द के दाम स्थिर बने रहे, लेकिन घरेलू बाजार में इसकी कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। व्यापारियों के अनुसार उड़द की मौजूदा कीमतों में दाल मिलों की मांग कमजोर बनी हुई है, हालांकि अगले महीने उड़द दाल मांग में सुधार आयेगा। जानकारों के अनुसार घरेलू मंडियों में समर उड़द की आवक बराबर बनी हुई है साथ ही बर्मा के स्थानीय बाजार में उड़द का बकाया स्टॉक पिछले साल की तुलना में ज्यादा है। नई फसल की आवक बनने से पहले बर्मा के स्थानीय व्यापारियों की बिकवाली बढ़ने से इसकी कीमतों पर दबाव रह सकता है।

बर्मा में लेमन अरहर के भाव में हल्का सुधार आया, लेकिन घरेलू बाजार में दाल मिलों की मांग कमजोर बनी रहने से दाम घट गए। उधर अफ्रीकी देशों से आयातित अरहर के दाम भी दूसरे दिन कमजोर हुए हैं। जानकारों के अनुसार अरहर दाल में अगले महीने खपत बढ़ने का अनुमान है, जबकि मिलों के पास तय मात्रा में ही स्टॉक है। इसलिए अरहर की कीमतों में अभी बड़ी गिरावट के आसार तो नहीं है लेकिन अगले महीने अफ्रीकी देशों से अरहर के आयात में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। जिससे कीमतों पर दबाव बनेगा। वैसे भी केंद्रीय पूल से अरहर की बिकवाली कर रही है।

दिल्ली में देसी मसूर के दाम स्थिर हो गए, जबकि मुंबई में कनाडा से आयातित मसूर की कीमतें नरम हुई। व्यापारियों के अनुसार ऑस्ट्रेलिया और कनाडा से मसूर का आयात बराबर हो रहा है, साथ ही आयातित मसूर सस्ती है। वैसे भी ऑस्ट्रेलिया से आयातित मसूर का बकाया स्टॉक बंदरगाह पर ज्यादा है तथा इसकी क्वालिटी भी हल्की है। जानकारों के अनुसार मसूर दाल में खपत राज्यों की मांग अगले महीने बढ़ने की उम्मीद है, तथा उत्पादक मंडियों में देसी मसूर की आवक आगे और कम हो जायेगी। इसलिए मसूर के भाव में अब ज्यादा मंदे के आसार नहीं है।

नीचे दाम पर बिकवाली कम आने से दिल्ली में चना के भाव में हल्का सुधार आया। व्यापारियों के अनुसार अगस्त से त्योहारी सीजन शुरू होगा, जिस कारण आगामी दिनों में चना दाल एवं बेसन की मांग में सुधार आयेगा। ऐसे में आगे मिलर्स की मांग बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि नेफेड केंद्रीय पूल से चना नीचे दाम पर नहीं बेच रही है लेकिन नेफेड दाम घटाकर बिकवाली नहीं कर रही, इसलिए चना की कीमतों में हल्का सुधार और भी बन सकता है।

नीचे दाम पर बिकवाली कम आने से मूंग की कीमतें स्थिर हो गई। व्यापारियों के अनुसार उत्पादक राज्यों में अभी समर मूंग की आवक बनी रहेगी, तथा चालू समर सीजन में इसका उत्पादन अनुमान भी ज्यादा है, साथ ही खरीफ में भी इसकी बुआई में बढ़ोतरी हुई है। इसलिए इसकी कीमतों में बड़ी तेजी के आसार नहीं है। हालांकि अगस्त में मूंग दाल की मांग में सुधार आने का अनुमान है।

दिल्ली में उड़द एसक्यू के दाम 50 रुपये घटकर भाव 8800 रुपये प्रति क्विंटल रह गए। इस दौरान एफएक्यू उड़द की कीमतें 75 रुपये कमजोर होकर दाम 8250 रुपये प्रति क्विंटल बोली गई।

चेन्नई में उड़द एसक्यू के गोडाउन के दाम 75 रुपये कमजोर होकर भाव 8425 से 8450 रुपये प्रति क्विंटल रह गए। इस दौरान एफएक्यू उड़द की कीमतें 50 रुपये घटकर 7900 से 7950 रुपये प्रति क्विंटल बोली गई।

मुंबई में उड़द एफएक्यू के भाव 50 रुपये कमजोर होकर दाम 7,950 रुपये प्रति क्विंटल रह गए।

मुंबई में लेमन अरहर के दाम 100 रुपये घटकर भाव 9,500 रुपये प्रति क्विंटल रह गए।

मुंबई में अफ्रीकी देशों से आयातित अरहर के दाम कमजोर हुए। मलावी से आयातित अरहर के भाव 100 रुपये कमजोर होकर दाम 8000 से 8100 रुपये प्रति क्विंटल रह गए। सूडान से आयातित अरहर के दाम 100 रुपये नरम होकर भाव 10,000 रुपये प्रति क्विंटल रह गए। मोजाम्बिक की सफेद अरहर के भाव 8400 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए। मोजाम्बिक लाइन की गजरी अरहर की कीमतें 8350 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गई।

दाल मिलों की सीमित मांग से मध्य प्रदेश की मसूर के दाम दिल्ली में 6100 से 6125 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए।

कनाडा की मसूर की कीमतें वैसल में 25 रुपये कमजोर होकर दाम 5600 से 5625 रुपये प्रति क्विंटल रह गए। कनाडा की मसूर की कीमतें कंटेनर में 5750 से 5800 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर बनी रही। ऑस्ट्रेलिया की मसूर की कीमतें कंटेनर में 5800 से 5850 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए। हजिरा बंदरगाह पर कनाडा की मसूर के भाव 5575 से 5600 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर बने रहे। इस दौरान मुंद्रा बंदरगाह पर कनाडा की मसूर के दाम 5475 से 5500 रुपये प्रति क्विंटल बोले गए।

दिल्ली में राजस्थान के चना के भाव 10 रुपये तेज होकर दाम 5260 रुपये प्रति क्विंटल हो गए। इस दौरान मध्य प्रदेश के चना के भाव 10 रुपये बढ़कर 5260 रुपये प्रति क्विंटल बोले गए।

राजस्थान लाईन की मूंग की कीमतें दिल्ली में 7900 से 7925 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गई। इस दौरान इंदौर में बोल्ड मूंग के भाव 7800 से 8300 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए। जलगांव में चमकी मूंग के भाव 8000 से 8400 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए। 

कोई टिप्पणी नहीं: