कुल पेज दृश्य

31 जुलाई 2023

मिलों की खरीद से लेमन अरहर एवं उड़द तथा मसूर के दाम तेज, चना एवं मूंग स्थिर

नई दिल्ली। दाल मिलों की सीमित मांग से घरेलू बाजार में शनिवार को लेमन अरहर एवं उड़द के साथ ही मसूर की कीमतों में सुधार आया, जबकि अन्य दालों के दाम इस दौरान स्थिर बने रहे।


बर्मा में लेमन अरहर के साथ ही उड़द एसक्यू और एफएक्यू की कीमतें दूसरे दिन भी स्थिर बनी रही। लेमन अरहर के जुलाई शिपमेंट की फसल सीजन 2023 के भाव 1,220 डॉलर प्रति टन सीएडंएफ पर स्थिर बने रहे। इस दौरान उड़द एसक्यू और एफएक्यू के दाम क्रमश: 1,050 डॉलर और 950 डॉलर प्रति टन, सीएडंएफ पर स्थिर बने रहे।

बर्मा में उड़द की कीमतें स्थिर बनी हुई है, जबकि घरेलू बाजार में इसकी कीमतों में तीसरे दिन हल्का सुधार आया। व्यापारियों के अनुसार त्योहारी सीजन के कारण आगामी दिनों में उड़द दाल में दक्षिण भारत की मांग बढ़ने की उम्मीद है। इसलिए दाल मिलों की खरीद तो बढ़ी है, लेकिन एक तो बर्मा में उड़द का बकाया स्टॉक ज्यादा है, जबकि आगामी दिनों में बर्मा के स्थानीय बाजार में नई फसल की आवक बनेगी। इसलिए आगामी दिनों में बर्मा से बिकवाली बढ़ेगी। , इसलिए इसकी कीमतों में बड़ी तेजी के आसार तो नहीं है, लेकिन आयातक दाम घटाना नहीं चाहते, इसलिए हल्का सुधार और भी आ सकता है। घरेलू बाजार में उड़द की नई फसल की आवक अक्टूबर में बनेगी।

बर्मा में लेमन अरहर की कीमतें स्थिर बनी हुई, जबकि घरेलू बाजार में लेमन के साथ ही देसी अरहर के भाव में सुधार आया है, लेकिन अफ्रीकी देशों से आयातित अरहर की कीमतें स्थिर हो गई। अरहर दाल की मांग में अगले महीने सुधार आने का अनुमान है, जबकि मिलों के पास तय मात्रा में ही स्टॉक बचा हुआ है। उधर घरेलू मंडियों में देसी अरहर की आवक पहले की तुलना में कम हो गई है, साथ ही चालू खरीफ में इसकी बुआई भी पिछड़ रही है। इसलिए स्टॉकिस्ट इसके दाम तेज कर रहे हैं। हालांकि अगले महीने अफ्रीकी देशों से अरहर के आयात में बढ़ोतरी होगी, साथ ही केंद्रीय पूल से अरहर की बिकवाली बनी हुई है। इसलिए अरहर की कीमतों में बड़ी तेजी टिक नहीं पायेगी।

दिल्ली में देसी मसूर की कीमतों में सुधार आया है जबकि मुंबई बंदरगाह पर आयातित मसूर के दाम स्थिर बने रहे। व्यापारियों के अनुसार मसूर दाल की मांग अगले महीने बढ़ने की उम्मीद है, जबकि उत्पादक मंडियों में देसी मसूर की आवकों में आगामी दिनों में और कमी आयेगी। उधर ऑस्ट्रेलिया और कनाडा से मसूर का आयात बराबर हो रहा है, साथ ही आयातित मसूर सस्ती है। वैसे भी ऑस्ट्रेलिया से आयातित मसूर का बकाया स्टॉक बंदरगाह पर ज्यादा है तथा इसकी क्वालिटी भी हल्की है। इसलिए इसके भाव में हल्की तेजी, मंदी बनी रहने के आसार हैं।

बढ़े दाम पर दाल मिलों की खरीद कम होने से दिल्ली में चना के भाव स्थिर हो गए। जानकारों के अनुसार स्टॉकिस्टों की मुनाफावसूली चना की कीमतों में हल्की नरमी तो बन सकती है, लेकिन व्यापारी बड़ी गिरावट के पक्ष में नहीं है। वैसे भी त्योहारी सीजन के कारण चना दाल एवं बेसन की मांग में अगले महीने सुधार आयेगा। उधर नेफेड केंद्रीय पूल से चना नीचे दाम पर नहीं बेच रही है, इसलिए स्टॉकिस्टों की बिकवाली भी कमजोर है। दाल मिलों के पास चना का बकाया स्टॉक तय मात्रा में ही बचा हुआ है।

दिल्ली के साथ ही उत्पादक मंडियों में मूंग की कीमतें तीसरे दिन भी स्थिर बनी रही। जानकारों के अनुसार दाल मिलें मूंग की खरीद जरुरत के हिसाब से ही कर रही हैं। उत्पादक राज्यों में अभी समर मूंग की आवक बनी रहेगी, तथा चालू समर सीजन में इसका उत्पादन अनुमान भी ज्यादा है, साथ ही सितंबर के अंत में खरीफ की नई मूंग की आवक शुरू हो जायेगी। इसलिए इसकी कीमतों में आगामी दिनों में नरमी आने का अनुमान है। जानकारों के अनुसार त्योहारी सीजन होने के कारण मूंग दाल की मांग में आगामी दिनों सुधार आयेगा।

दिल्ली में उड़द एसक्यू के दाम 8825 से 8850 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए। इस दौरान एफएक्यू उड़द की कीमतें 25 रुपये तेज होकर भाव 8275 से 8300 रुपये प्रति क्विंटल हो गई।

मुंबई में उड़द एफएक्यू के भाव 50 रुपये बढ़कर दाम 8050 रुपये प्रति क्विंटल हो गए।

चेन्नई में लेमन अरहर के भाव 50 रुपये तेज होकर भाव 9900 रुपये प्रति क्विंटल हो गए।

मुंबई में लेमन अरहर के दाम 50 रुपये बढ़कर भाव 9,900 रुपये प्रति क्विंटल हो गए।

मुंबई में अफ्रीकी देशों से आयातित अरहर के दाम स्थिर हो गए। सूडान से आयातित अरहर के दाम 10,150 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए। मोजाम्बिक की सफेद अरहर के भाव 8400 रुपये प्रति क्विंटल बोले गए। मोजाम्बिक लाइन की गजरी अरहर की कीमतें 8300 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गई। मलावी से आयातित अरहर के भाव 8000 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए।

दाल मिलों की सीमित मांग से मध्य प्रदेश की मसूर के दाम दिल्ली में 50 रुपये तेज होकर दाम 6125 से 6150 रुपये प्रति क्विंटल हो गए।

मुंद्रा बंदरगाह पर कनाडा की मसूर के दाम 5450 से 5475 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए। कनाडा की मसूर की कीमतें वैसल में 5600 से 5625 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए। कनाडा की मसूर की कीमतें कंटेनर में 5800 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गई। ऑस्ट्रेलिया की मसूर की कीमतें कंटेनर में 5850 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर बनी रही। इस दौरान हजिरा बंदरगाह पर कनाडा की मसूर के भाव 5600 से 5625 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए।

दिल्ली में राजस्थान के चना के भाव 5425 से 5450 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए। इस दौरान मध्य प्रदेश के चना के भाव 5425 से 5450 रुपये प्रति क्विंटल बोले गए।

राजस्थान लाईन की मूंग की कीमतें दिल्ली में 7700 से 7900 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गई। इस दौरान इंदौर में बेस्ट क्वालिटी मूंग के भाव 7500 से 7700 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर बने रहे। जलगांव में चमकी मूंग के भाव 8000 से 8400 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर बने रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: