कुल पेज दृश्य

03 जुलाई 2023

तेल मिलों की खरीद बनी रहने से सरसों में तेजी जारी, दैनिक आवकों में कमी

नई दिल्ली। तेल मिलों की खरीद बनी रहने से घरेलू बाजार में शनिवार को भी सरसों की कीमतों में तेजी जारी रही। जयपुर में कंडीशन की सरसों के भाव 75 रुपये तेज होकर दाम 5,625 रुपये प्रति क्विंटल हो गए। इस दौरान सरसों की दैनिक आवक घटकर साढ़े चार लाख बोरियों की ही हुई।  


व्यापारियों के अनुसार विश्व बाजार में चालू सप्ताह में खाद्वय तेलों की कीमतें तेज रही। अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) द्वारा 2023 में सोयाबीन की बुआई में कमी के आंकड़े जारी करने के बाद शिकागो में सोया तेल वायदा की कीमतों में शुक्रवार को लगभग 4 फीसदी की बढ़ी तेजी दर्ज की गई। यूएसडीए ने सोयाबीन के लिए बुआई का रकबा 83.5 मिलियन एकड़ दर्ज किया, जो अनुमानित 87.7 मिलियन एकड़ से कम है, लेकिन मार्च के अनुमान 87.5 मिलियन एकड़ से थोड़ा अधिक है।

मलेशियाई पाम तेल वायदा शुक्रवार को उच्च स्तर पर बंद हुआ था, इसके भाव में चार महीनों में पहली बार मासिक तेजी दर्ज की गई। हालांकि 18 फीसदी मासिक बढ़ोतरी के बावजूद, वर्ष की पहली छमाही में इसके वायदा अनुबंध में लगभग 9.4 फीसदी की गिरावट देखी गई। क्रूड पाम तेल में तेजी को इंडोनेशियाई निर्यात लेवी में बढ़ोतरी और कमजोर रिंगिट से तेजी आई, हालांकि कमजोर निर्यात के बावजूद तेजी सीमित रही।

अत: विदेशी बाजार में खाद्वय तेलों के दाम तेज होने से घरेलू बाजार में सरसों के साथ ही इसकी तेल की कीमतें भी तेजी जारी रही। ब्रांडेड तेल मिलों ने सरसों की खरीद कीमतों में लगातार तीसरे दिन 100 से 125 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी दर्ज की गई। जयपुर में कंडीशन की सरसों के दाम शनिवार को बढ़कर 6,075 रुपये प्रति क्विंटल हो गए, तथा चालू महीने में इसकी कीमतों में 300 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

व्यापारियों के अनुसार उत्पादक राज्यों की मंडियों में शनिवार को सरसों की दैनिक आवकों में कमी दर्ज की गई, हालांकि उत्पादक राज्यों में मौसम अभी भी खराब है। जानकारों के अनुसार उत्पादक राज्यों में किसानों के साथ ही व्यापारियों के पास सरसों का बकाया स्टॉक ज्यादा है।

जयपुर में सरसों तेल कच्ची घानी एवं एक्सपेलर की कीमतें शनिवार को 23-23 रुपये तेज होकर भाव क्रमश: 1,061 रुपये और 1,051 रुपये प्रति 10 किलो हो गए। इस दौरान सरसों खल के दाम 2590 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए।

देशभर की मंडियों में सरसों की दैनिक आवक शनिवार को घटकर साढ़े चार लाख बोरियों की ही हुई, जबकि इसके पिछले कारोबारी दिवस में आवक पांच लाख बोरियों की हुई थी। कुल आवकों में से प्रमुख उत्पादक राज्य राजस्थान की मंडियों में 2.25 लाख बोरी, मध्य प्रदेश की मंडियों में 55 हजार बोरी, उत्तर प्रदेश की मंडियों में 50 हजार बोरी, पंजाब एवं हरियाणा की मंडियों में 30 हजार बोरी तथा गुजरात में 15 हजार बोरी, एवं अन्य राज्यों की मंडियों में 75 हजार बोरियों की आवक हुई।    

कोई टिप्पणी नहीं: