कुल पेज दृश्य

04 नवंबर 2016

रबी में दलहन के साथ मोटे अनाजों की बुवाई पिछड़ी

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू रबी में दलहन के साथ ही मोटे अनाजों बुवाई पिछे चल रही है। कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू रबी में अभी तक दलहन की बुवाई केवल 24.16 लाख हैक्टेयर में ही हो पाई है जबकि पिछले साल की समान अवधि में इसकी बुवाई 30.07 लाख हैक्टेयर में हो चुकी थी।
मोटें अनाजों की बुवाई चालू रबी में अभी तक केवल 13.84 लाख हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक 29.92 लाख हैक्टेयर में हो चुकी थी। चालू रबी में तिलहनी फसलों की बुवाई में जरुर बढ़ोतरी हुई है। मंत्रालय के अनुसार अभी तिलहनी फसलों की बुवाई बढ़कर 29.79 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक केवल 19.91 लाख हैक्टेयर में ही बुवाई हुई थी।
रबी की प्रमुख फसल गेहूं की बुवाई चालू रबी में अभी तक 4.28 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल की समान अवधि में इनकी बुवाई 2.76 लाख हैक्टेयर में हुई थी। रबी में धान की रोपाई अभी तक 9.51 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक 6.25 लाख हैक्टेयर में रोपाई हो चुकी थी। कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू रबी में अभी तक देषभर में 81.58 लाख हैक्टेयर में ही बुवाई हो पाई है जबकि पिछले इस समय तक 88.92 लाख हैक्टेयर में बुवाई हो चुकी थी। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार आगामी दिनों में रबी फसलों की बुवाई में तेजी आयेगी।......आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: