कुल पेज दृश्य

02 अप्रैल 2020

आज से शुरू नहीं हो पाई गेहूं की सरकारी खरीद, एमपी-गुजरात-राजस्थान की मंडियां नहीं खुली

आर एस राणा
नई दिल्ली। गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान में गेहूं की न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर आज दो अप्रैल से खरीद शुरू होनी थी लेकिन मंडियां बंद होने के कारण गेहूं की आवक नहीं हुई, जिस कारण खरीद शुरू नहीं हो पाई।
मध्य प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के सहायक आपूर्ति अधिकारी आशीष दूबे ने आउटलुक को बताया कि गेहूं की एमएसपी पर खरीद को फिलहाल स्थगित कर दिया है। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के कारण देशभर में लॉकडाउन चल रहा है तथा मंडी खुलेगी तो भीड इकठ्ठा होगी। उन्होंने बताया कि 14 अप्रैल तक तो खरीद शुरू नहीं होगी, उसके बाद स्थिति की समीक्षा की जायेगी। उन्होंने बताया कि खरीद के लिए अभी नई तारिख का ऐलान नहीं किया गया है।
राजस्थान के व्यापार मंडल ने राज्य सरकार को पत्र लिखा है कि अभी गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू नहीं की जाए, क्योंकि अगर खरीद शुरू की गई तो मंडी में किसानों के साथ ही आढ़तियों, पल्लेदारों और ट्रक ड्राइवरों के साथ ही अधिकारियों की भीड़ जुटेंगी जिससे लॉकडाउन समाप्त हो जायेगा। लॉकडाउन के कारण गुजरात की मंडियां भी बंद है तथा वहां की मंडियों में भी गेहूं की आवक नहीं हो रही।
किसान समर्थन मूल्य से नीचे दाम पर गेहूं बेचने को मजबूर
मध्य प्रदेश के मोरेना में स्थित एक रोलर फ्लोर मिलर्स के मालिक ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि राज्य में गेहूं की कटाई और थ्रेसिंग जोरों पर है, जबकि मंडियां बंद है। अत: किसान बिचौलियों को 1,600 से 1,800 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर गेहूं बेचने को मजबूर हैं। उन्होंने बताया कि रोलर फ्लोर मिलें भी 50 फीसदी क्षमता का ही उपयोग कर पा रही है, क्योंकि परिवहन के साथ ही लेबर की दिक्कतें हैं। केंद्र सरकार ने चालू रबी विपणन सीजन 2020-21 के लिए गेहूं का एमएसपी 1,925 रुपये प्रति क्विंटल तय किया हुआ है।
केंद्र सरकार ने मंडियां खोलने की दी हुई है छूट, लॉकडाउन के कारण राज्य नहीं खोल रहे
केंद्र सरकार ने गेहूं की खरीद शुरू करने के लिए राज्य सरकारों को मंडियां खोलने के आदेश दे दिए हैं, लेकिन राज्य सरकारें अभी खरीद शुरू नहीं कर रही है। मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में गेहूं की कटाई जोरो पर हैं, जबकि हरियाणा और पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी कटाई आरंभ हो गई है। पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गेहूं की कटाई अगले सप्ताह शुरू होने का अनुमान है। पंजाब और उत्तर प्रदेश में गेहूं की खरीद 15 अप्रैल से और हरियाणा में 20 अप्रैल से शुरू होगी। भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार रबी विपणन सीजन 2019-20 में 341.32 लाख टन गेहूं की खरीद की थी। चालू रबी में गेहूं की रिकार्ड पैदावार 10.62 करोड़ टन होने का अनुमान है। इसलिए खरीद में भी 350 लाख टन से ज्यादा होने का अनुमान है।.........  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: