कुल पेज दृश्य

28 मार्च 2019

पीएम-किसान योजना के लाभ के लिए पौने आठ करोड़ लाभार्थियों को करना होगा इंतजार

आर एस राणा
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले आनन-फानन में शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के 7.74 करोड़ पात्र किसान परिवारों को पहली किस्त के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। चुनाव आयोग ने 10 मार्च से पहले पंजीकृत 4.76 करोड़ किसान परिवारों को ही पहली और दूसरी किस्त के भुगतान की अनुमति दी है, ऐसे में बाकि किसानों को पहले किस्त चुनाव के बाद ही मिल पायेगी। लघु एवं सीमांत किसान परिवारों की संख्या देश में करीब 12.50 करोड़ है।
कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जिन किसानों ने 10 मार्च से पहले रजिस्ट्रशन कराया था, उन्हें भुगतान करने के लिए चुनाव आयोग से अनुमति मिल गई है। कृषि मंत्रालय के पास 10 मार्च से पहले 4.76 करोड़ किसानों का ब्यौरा आ चुका था, जिसमें से 2.75 करोड़ किसानों को पहली किस्त दी जा चुकी है। इन किसानों को दूसरी किस्त अप्रैल में दी जायेगी तथा बाकि बचे 2.01 करोड़ किसानों को पहली के साथ ही दूसरी किस्त का भुगतान भी किया जायेगा।
चुनाव आयोग ने 10 मार्च से पहले पंजीकृत किसानों को भुगतान की दी मंजूरी
लघु एवं सीमांत किसान परिवारों की संख्या देश में करीब 12.50 करोड़ है, ऐसे में चुनाव से पहले केवल 4.76 करोड़ किसानों को ही इस योजना का लाभ मिल पायेगा तथा बचे हुए करीब 7.74 करोड़ किसान परिवारों को पीएम-किसान योजना के लाभ के लिए चुनाव तक इंतजार करना होगा। वर्ष 2015-16 की कृषि जनगणना रिपोर्ट के अनुसार देश में 14.57 करोड़ किसान हैं।
कुल लाभार्थियों में 65 फीसदी से ज्यादा किसान भाजपा शासित राज्यों के
अभी तक के कुल लाभार्थियों में 65 फीसदी से ज्यादा किसान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित राज्यों के हैं। कृषि मंत्रालय के अनुसार सरकार ने अभी तक इस योजना के तहत करीब 2.75 करोड़ किसानों को लगभग 5,500 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं। पीएम-किसान योजना के तहत जारी की गई पहली किस्त में सबसे ज्यादा लाभार्थी उत्तर प्रदेश के 1.02 करोड़ किसान हैं। इसके अलावा गुजरात के 26.63 लाख और महाराष्ट्र के 15.12 लाख किसानों को पहली किस्त का भुगतान हो चुका है। उन्होंने बताया कि गैर भाजपा शासित राज्यों में सबसे ज्यादा किसान आंध्रप्रदेश के 33 लाख किसान है जिन्हें पहली किस्त मिल चुकी है।
दो हेक्टेयर तक खेती योग्य जमीन के किसान योजना में शामिल
छोटे एवं सीमांत किसान जिनके पास दो हेक्टेयर तक खेती योग्य भूमि है, उन्हें पीएम-किसान योजना के तहत सालाना 6,000 रुपये तीन किस्तों में देने की घोषणा केंद्र सरकार ने अंतरिम बजट 2019-20 में की थी। इसके तहत मार्च के अंत तक 2,000 रुपये की पहली किस्त देने का वादा किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 1.01 करोड़ किसानों को पहली किस्त हस्तांतरित करते हुए इस योजना की औपचारिक शुरुआत की थी। इस योजना के तहत हर वर्ष 75,000 करोड़ रुपये किसानों के खाते में दिए जाने की योजना है। ....... आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: