Total Pageviews

29 May 2017

मॉनसून सामने, कृषि पर क्या है सरकार की तैयारी

मॉनसून केरल तट पर आ गया है। सिर्फ आधिकारिक एलान करना बाकी है और मौसम विभाग ने साफ किया है कि वह 24 घंटे के भीतर मॉनसून के आने का एलान कर देगा। लेकिन मॉनसून का सबसे ज्यादा जिस सेक्टर पर असर पड़ेगा वह है खेती।
गौर करने वाली बात ये है कि मॉनसून सामने है और सरकार की ओर से अब तक खरीफ की एमएसपी का भी एलान नहीं किया गया है। सरकार को इस बार कितनी पैदावार होने की संभावना है और खेती को लेकर तैयारी क्या है, ये भी अबतक पता नहीं चल सका है। सरकार कब खरीफ की एमएसपी का एलान करेगी और कैसे किसानों की आमदनी दोगुनी होगी।भारत के कृषि सचिव एस के पटनायक ने कहा कि खेती को लेकर अब तक सरकार ने कई बड़े कदम उठाए हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की गई है। सॉयल हेल्थ कार्ड जारी कर रहे हैं, इसके अलावा ऑनलाइन राष्ट्रीय कृषि बाजार शुरू हुआ। वहीं धांधली रोकने के लिए नीम कोटेड यूरिया का इस्तेमाल शुरू किया गया। साथ ही आगे के लिए सभी राज्य के अधिकारियो से बैठक की है और मौसम विभाग से जानकारी ले रहे हैं। किसानों के लिए बीज और खाद सबकी उपलब्धता पर काम जारी है।

एस के पटनायक के मुताबिक मॉनसून के पूरी तरह से फैलने में समय है, लेकिन सारी तैयारियां हो चुकी हैं। बस जल्द ही सरकार की ओर से एमएसपी का एलान किया जाएगा। इसके अलावा एस के पटनायक ने ये भी बताया कि ऑनलाइन राष्ट्रीय कृषि बाजार के तहत अबतक 417 मंडियों को जोड़ा गया है। मार्च 2018 तक 585 मंडियों को जोड़ने का लक्ष्य है और प्राइवेट मंडियों को भी इससे जोड़ा जाएगा।

No comments: