कुल पेज दृश्य

19 जून 2024

उत्तर भारत के राज्यों में कपास की बुआई 32 फीसदी घटी, कई क्षेत्रों में गुलाबी सुंडी का प्रकोप

नई दिल्ली, उत्तर भारत के राज्यों पंजाब, हरियाणा एवं राजस्थान में चालू खरीफ सीजन में कपास की बुआई 31.69 फीसदी घटकर केवल 11.75 लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जबकि पिछले साल इस समय तक इन राज्यों में 17.20 लाख हेक्टेयर में बुआई थी। राजस्थान के कई क्षेत्रों में नई फसल में गुलाबी सुंडी का प्रकोप देखा गया।


सूत्रों के अनुसार चालू सीजन में पंजाब में कपास की बुआई घटकर एक लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 1.85 लाख हेक्टेयर की तुलना में कम है। इसी तरह से हरियाणा में चालू खरीद में कपास की बुआई केवल 4.75 लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 6.40 लाख हेक्टेयर की तुलना में 25.78 फीसदी कम है।

राजस्थान में चालू खरीफ सीजन में कपास की बुआई घटकर 6 लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जबकि पिछले साल इस समय तक राज्य में 8.95 लाख हेक्टेयर में हो चुकी थी। अत: राज्य में कपास की बुआई में पिछले साल की तुलना में 32.96 फीसदी की गिरावट आई है।

सूत्रों के अनुसार राजस्थान के गुना गांव के किसान हनुमान ने बताया कि उन्होंने 8 एकड़ में नरमा कपास की बुआई की हुई है, तथा फसल पर गुलाबी सुंडी का बहुत ज्यादा असर हुआ है। इसी तरह से कई और भी क्षेत्रों में फसल में गुलाबी सुंडी का असर हुआ है।

कोई टिप्पणी नहीं: