कुल पेज दृश्य

05 मार्च 2024

बढ़े दाम पर तेल मिलों की खरीद कमजोर होने से सरसों कमजोर, दैनिक आवकों में बढ़ोतरी

नई दिल्ली। बढ़ी हुई कीमतों में तेल मिलों की खरीद कमजोर होने से घरेलू बाजार में सोमवार को लगातार दो कार्यदिवस की तेजी के बाद सरसों में नरमी आई। जयपुर में कंडीशन की सरसों के भाव 25 रुपये कमजोर होकर दाम 5,425 रुपये प्रति क्विंटल रह गए। इस दौरान सरसों की दैनिक आवक बढ़कर 8.50 लाख बोरियों की हुई।


विश्व बाजार में आज खाद्वय तेलों की कीमतों में मिलाजुला रुख रहा। मलेशियाई पाम तेल के दाम कमजोर हुए, जबकि शिकागो में सोया तेल की कीमतों में हल्का सुधार आया। जानकारों के अनुसार विदेशी बाजार में खाद्य तेलों की मौजूदा कीमतों में हल्का सुधार तो बन सकता है, लेकिन एकतरफा बड़ी तेजी के आसार नहीं है। घरेलू बाजार में सरसों तेल की कीमतों में लगातार दो कार्यदिवस की तेजी के बाद मंदा आया, साथ ही इस दौरान सरसों खल के भाव भी कमजोर हुए।

उत्पादक मंडियों में सोमवार को सरसों की दैनिक आवक में बढ़ोतरी दर्ज की गई। जानकारों के अनुसार हाल ही में कई क्षेत्रों में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से सरसों की फसल को नुकसान हुआ है। हालांकि सरसों का उत्पादन अनुमान ज्यादा है, जिस कारण तेल मिलें केवल जरुरत के हिसाब से ही खरीद कर रही हैं। खपत का सीजन होने के कारण सरसों तेल में मांग अभी बनी रहेगी, लेकिन इसकी कीमतों में तेजी, मंदी काफी हद तक आयातित खाद्य तेलों के दाम पर ही निर्भर करेगी।

बर्सा मलेशिया डेरिवेटिव्स एक्सचेंज (बीएमडी) पर मई डिलीवरी वायदा अनुबंध में पाम तेल की कीमतें 28 रिंगिट कमजोर होकर 3,938 रिंगिट प्रति टन पर बंद हुई। इस दौरान शिकागो में सीबीओटी सोया तेल की कीमतें 0.01 फीसदी तेज हुई।

कांडला बंदरगाह पर सीपीओ की कीमतें 865 रुपये प्रति 10 किलो पर स्थिर बनी रही, जबकि आरबीडी पामोलीन की कीमतें 5 रुपये बढ़कर 890 रुपये प्रति 10 किलो हो गईं। सोया तेल रिफाइंड की कीमतें 5 रुपये बढ़कर 945 रुपये प्रति 10 किलो बोली गई। डीगम की कीमतें भी 5 रुपये बढ़कर 880 रुपये प्रति 10 किलो हो गई। हालांकि सूरजमुखी रिफाइंड तेल की कीमतें 930 रुपये प्रति 10 किलो पर स्थिर बनी रही।

जयपुर में सरसों तेल कच्ची घानी और एक्सपेलर की कीमतों में पिछले दो कार्य दिवसों की तेजी के बाद मंदा आया। कच्ची घानी सरसों तेल के भाव 10 रुपये कमजोर होकर दाम 1,015 रुपये प्रति 10 किलो रह गए, जबकि सरसों एक्सपेलर तेल के दाम भी 10 घटकर भाव 1,005 रुपये प्रति 10 किलो रह गए। जयपुर में सोमवार को सरसों खल की कीमतें 30 रुपये घटकर दाम 2,495 रुपये प्रति क्विंटल रह गए।

देशभर की मंडियों में सरसों की दैनिक आवक बढ़कर 8.50 लाख बोरियों की हुई, जबकि पिछले कारोबारी दिवस में आवक 7.25 लाख बोरियों की ही हुई थी। कुल आवकों में से प्रमुख उत्पादक राज्य राजस्थान की मंडियों में नई सरसों की 3.60 लाख बोरी, जबकि मध्य प्रदेश की मंडियों में 1.35 लाख बोरी, उत्तर प्रदेश की मंडियों में 1.25 लाख बोरी, पंजाब एवं हरियाणा की मंडियों में 20 हजार बोरी तथा गुजरात में 65 हजार बोरी, एवं अन्य राज्यों की मंडियों में 1.45 लाख बोरियों की आवक हुई।

कोई टिप्पणी नहीं: