कुल पेज दृश्य

04 मार्च 2024

समर में धान के साथ ही दलहन एवं मोटे अनाजों की बुआई बढ़ी, तिलहन की पिछले साल के बराबर

नई दिल्ली। चालू समर सीजन में धान के साथ ही दलहन एवं मोटे अनाजों की बुआई में बढ़ोतरी हुई है, जबकि इस दौरान तिलहन की बुवाई पिछले साल के लगभग बराबर ही हुई है।


कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू समर सीजन में 1 मार्च 24 तक देशभर के राज्यों में धान की रोपाई बढ़कर 23.96 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जबकि पिछले साल की समान अवधि में इसकी रोपाई केवल 22.06 लाख हेक्टेयर में ही हुई थी।

मंत्रालय के अनुसार चालू समर सीजन में फसलों की कुल बुआई बढ़कर 30.63 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक केवल 28.46 लाख हेक्टेयर में फसलों की बुआई हुई थी।

दलहनी फसलों की बुआई चालू समर सीजन में बढ़कर 1.77 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 1.68 लाख हेक्टेयर की तुलना में ज्यादा है। इस दौरान उड़द की बुआई 51 हजार हेक्टेयर में तथा मूंग की 1.20 लाख हेक्टेयर के अलावा अन्य फसलों की बुआई 6 हजार हेक्टेयर में हुई है। पिछले साल की समान अवधि में इनकी बुआई क्रमश: 53 हजार हेक्टेयर, 1.10 लाख हेक्टेयर और पांच हजार हेक्टेयर हुई थी।

मोटे अनाजों की बुवाई चालू समर सीजन में बढ़कर 2.13 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 1.94 लाख हेक्टेयर की तुलना में ज्यादा है। मोटे अनाजों में मक्का की बुआई 1.67 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 1.36 लाख हेक्टेयर की तुलना में ज्यादा है। इस दौरान बाजरा की बुआई 34 हजार हेक्टेयर में ही हुई है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 46 हजार हेक्टेयर की तुलना में कम है।

तिलहनी फसलों की बुआई चालू समर सीजन में 2.78 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के बराबर है। इस दौरान मूंगफली की बुआई चालू सीजन में 1.75 लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जबकि पिछले साल इसकी बुआई 1.77 लाख हेक्टेयर की तुलना में कम है। अन्य तिलहनी फसलों में सनफ्लावर की 17 हजार हेक्टेयर में और शीशम की 75 हजार हेक्टेयर में हुई है। 

कोई टिप्पणी नहीं: