कुल पेज दृश्य

01 मार्च 2024

आयातित खाद्वय तेल तेज होने के बावजूद कॉटन वॉश के दाम कमजोर, बिनौला नरम

नई दिल्ली। विदेशी बाजार में खाद्वय तेलों की कीमतों में गुरुवार को तेजी आई, इसके बावजूद भी घरेलू बाजार में कॉटन वॉश के दाम स्थिर बने रहे। इस दौरान जहां तेल मिलों की खरीद कमजोर होने से बिनौला के दाम कमजोर हुए, वहीं कपास खली के दाम स्थिर हो गए।


विश्व बाजार में खाद्वय तेलों की कीमतों में तेजी का रुख रहा, हालांकि घरेलू बाजार में कॉटन वॉश की कीमतें कमजोर हो गई। धुले में कॉटन वॉश के दाम 10 रुपये घटकर 865 रुपये प्रति 10 किलो रह गए। इस दौरान अकोला में कॉटन वॉश के भाव पांच रुपये कमजोर होकर 870 रुपये प्रति 10 किलो रह गए। अमरावती में कॉटन वॉश की कीमतें पांच रुपये घटकर 870 रुपये प्रति दस किलो के स्तर पर पर आ गई।

विश्व बाजार में शाम के सत्र में खाद्वय तेलों की कीमतों में तेजी दर्ज की गई। मलेशियाई पाम तेल की कीमतों में शाम के सत्र में तेजी आई, साथ ही शिकागो में सोया तेल के दाम भी बढ़ गए। व्यापारियों के अनुसार विदेशी बाजार में खाद्य तेलों की मौजूदा कीमतों में हल्का सुधार तो बन सकता है, लेकिन एकतरफा बड़ी तेजी के आसार नहीं है। हाजिर बाजार में ग्राहकी कमजोर होने से कॉटन वॉश की कीमतों में मंदा आया।

तेल मिलों की मांग घटने से बिनौले के भाव उत्तर भारत के राज्यों में स्थिर से नरम हुए। हरियाणा में बिनौले के भाव 100 रुपये कमजोर होकर दाम 2250 से 2550 रुपये प्रति क्विंटल रह गए। इस दौरान श्रीगंगानगर लाइन में बिनौला के भाव 2300 से 2700 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए। बिनौला के दाम पंजाब में 50 रुपये कमजोर होकर 2200 से 2500 रुपये प्रति क्विंटल रह गए।

तेल मिलों की मांग घटने से बिनौला की कीमतें उत्तर भारत के राज्यों में कमजोर हुई। हालांकि विश्व बाजार में आज खाद्वय तेलों में शाम के सत्र में तेजी का रुख रहा। मलेशिया से पाम तेल का निर्यात फरवरी में जनवरी के मुकाबले कम हुआ है, ऐसे में विश्व बाजार में खाद्वय तेलों की कीमतों में अभी बड़ी तेजी की उम्मीद नहीं है। घरेलू मंडियों में कपास की दैनिक आवक आगामी दिनों में घटेगी, लेकिन विश्व बाजार में खाद्वय तेलों की कमजोर मांग को देखते हुए तेल मिलें जरुरत के हिसाब से ही बिनौला की खरीद कर रही हैं। अत: इसके भाव में सीमित तेजी, मंदी बनी रह सकती है।

तेल मिलों की बिकवाली सीमित होने के कारण कपास खली की कीमतें स्थिर हो गई। सेलु में कपास खली की कीमतें 2,870 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गई। इस दौरान शाहपुर में रेगुलर क्वालिटी की कपास खली के दाम 2,900 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए। सूर्यापेट में रेगुलर क्वालिटी की कपास खली के दाम 2,800 रुपये प्रति क्विंटल के पूर्व स्तर पर स्थिर हो गए।

तेल मिलों की बिकवाली कम आने से कपास खली की कीमतें स्थिर हो गई। व्यापारियों के अनुसार तेल मिलों को नीचे दाम पर पडते नहीं लग रहे, इसलिए बिकवाली कम आ रही है। हालांकि कपास खली में ग्राहकी सामान्य की तुलना में कमजोर है। इसलिए इसकी कीमतों में हल्का सुधार तो आ सकता है, लेकिन अभी बड़ी तेजी के आसार कम है। हालांकि उत्पादक राज्यों में कपास की दैनिक आवक पहले की तुलना में हुई है, इसलिए मिलें दाम घटाकर बिकवाली नहीं करना चाहती।

कोई टिप्पणी नहीं: