कुल पेज दृश्य

17 मार्च 2023

छठे दौर की ई-नीलामी में 4.91 लाख टन गेहूं बिका, खराब मौसम ने किसानों की चिंता बढ़ाई

 नई दिल्ली। भारतीय खाद्य निगम, एफसीआई ने बुधवार को छठे दौर की ई-नीलामी में 4.91 लाख टन गेहूं की बिक्री की जोकि कुल ऑफर 10.69 लाख टन का 46 फीसदी है। इस नीलामी में गेहूं का औसत बिक्री मूल्य 16 रुपये बढ़कर 2,214.32 रुपये प्रति क्विंटल हो गया। देश के कई राज्यों में खराब मौसम ने गेहूं किसानों की चिंता बढ़ा दी है।


ओएमएसएस के तहत निर्धारित 45 लाख टन गेहूं में से छह दौर की ई-नीलामी में 34 लाख टन गेहूं की बिक्री की जा चुकी है।

महंगाई को नियंत्रण में रखने और गेहूं व इसके उत्पादों की कीमतों को घटाने के लिए केंद्र सरकार ने केंद्रीय पूल से 50 लाख टन गेहूं बेचने का फैसला किया है। इसमें से 45 लाख टन गेहूं की बिक्री भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) की ओर से आटा मिलों, गेहूं उत्पाद निर्माताओं और बड़े व्यापारियों जैसे थोक खरीदारों को की जा रही है।

गुजरात और मध्य प्रदेश में गेहूं की दैनिक आवक शुरू हो गई है। हालांकि उत्पादक राज्यों में खराब ने गेहूं किसानों की चिंता बढ़ा दी है। मौसम विभाग ने 16 से 19 मार्च के बीच उत्तर भारत के राज्यों के साथ ही गुजरात, महारा/ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना एवं कर्नाटक में बारिश होने का अनुमान जारी किया है। उत्तर भारत के प्रमुख गेहूं उत्पादक राज्यों पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश एवं राजस्थान में 17 से 19 मार्च के दौरान बारिश, तेज हवाओं के साथ ही बिजली गिरने का अनुमान जारी किया है।

कोई टिप्पणी नहीं: