कुल पेज दृश्य

13 सितंबर 2024

सोयाबीन की एमएसपी पर खरीद की मंजूरी से कीमतों में हल्का सुधार

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा सोयाबीन की न्यूनतम समर्थन मूल्य, एमएसपी पर खरीद को मंजूरी देने से हाजिर बाजार में बुधवार को भाव में तेजी आई। मध्य प्रदेश में सोयाबीन के प्लांट डिलीवरी दाम बढ़कर 4,665 से 4,775 रुपये प्रति क्विंटल हो गए। महाराष्ट्र में सोयाबीन के प्लांट भाव तेज होकर 4,725 से 4,760 रुपये प्रति क्विंटल हो गए।


केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक से सोयाबीन की एमएसपी पर खरीद को मंजूरी दे दी है। खरीफ विपणन सीजन 2024-25 के लिए सरकार ने सोयाबीन का एमएसपी 4,892 रुपये प्रति क्विंटल तय किया हुआ है।

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह के अनुसार मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक राज्यों से एमएसपी पर सोयाबीन की खरीद के लिए अनुरोध मिला था, जिसे केंद्र सरकार ने सहमति दे दी है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार मध्य प्रदेश सरकार के संपर्क में जहां किसान सोयाबीन की कीमतों गिरावट के कारण विरोध कर रहे हैं। मालूम हो कि मध्य प्रदेश के किसान 6,000 रुपये प्रति क्विंटल की दर से सोयाबीन की खरीद की मांग कर रहे हैं।

कृषि मंत्री के अनुसार सोयाबीन की कीमतों में आई गिरावट के कारण मध्य प्रदेश के किसानों को नुकसान हो रहा है, अत: केंद्र सरकार किसानों की मदद के लिए हर संभव कदम उठायेगी।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार सोयाबीन की एमएसपी पर खरीद के लिए दो योजनाएं हैं, तथा मध्य प्रदेश के किसान किसी भी योजना के तहत सोयाबीन बेच सकते हैं। हालांकि उन्होंने बताया कि नई फसल की आवक बनने में अभी समय है।

मध्य प्रदेश के साथ ही महाराष्ट्र की मंडियों में सोयाबीन के भाव एमएसपी से नीचे बने हुए हैं तथा पिछले दिनों उत्पादक मंडियों में इसके दाम घटकर 3,500 से 4,000 रुपये प्रति क्विंटल रह गए थे।

केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू खरीफ सीजन में सोयाबीन की बुआई बढ़कर 125.11 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जबकि पिछले खरीफ सीजन की समान अवधि में इसकी बुआई केवल 123.85 लाख हेक्टेयर में ही हुई थी।

कोई टिप्पणी नहीं: