कुल पेज दृश्य

09 सितंबर 2023

आंध्रप्रदेश में कपास के साथ ही मूंगफली और धान की रोपाई घटी

नई दिल्ली। चालू खरीफ सीजन में आंध्र प्रदेश में खरीफ की प्रमुख फसल धान के साथ ही मूंगफली और कपास की बुआई पिछले साल की तुलना में पीछे चल रही है।


राज्य के कृषि निदेशालय के अनुसार 6 सितंबर तक राज्य में खरीफ फसलों की कुल बुआई घटकर 21.70 लाख हेक्टेयर में ही हो पाई है, जबकि पिछले साल राज्य में इस समय तक 28.61 लाख हेक्टेयर में फसलों की बुआई हो चुकी थी।

भारतीय मौसम विभाग, आईएमडी के अनुसार राज्य में पहली जून से 7 सितंबर के दौरान सामान्य से पांच फीसदी कम बारिश हुई है। राज्य में अगस्त में बारिश सामान्य से काफी हुई।

राज्य के कृषि निदेशालय के अनुसार कपास की बुआई चालू खरीफ में घटकर 3.80 लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जबकि पिछले साल इस समय राज्य में 6.06 लाख हेक्टेयर में हो चुकी थी। सामान्य: राज्य में कपास की बुआई 6.18 लाख हेक्टेयर में होती है।

धान की रोपाई चालू खरीफ में घटकर 11.37 लाख हेक्टेयर में ही हो पाई है, जबकि पिछले साल की समान अवधि के इसकी बुआई 12.54 लाख हेक्टेयर में हो चुकी थी। राज्य में धान की रोपाई करीब 15.52 लाख हेक्टेयर में होती है।

मूंगफली की बुआई चालू खरीफ में घटकर 2.93 लाख हेक्टेयर में ही हो पाई है, जबकि पिछले साल की समान अवधि के इसकी बुआई 5.38 लाख हेक्टेयर में हो चुकी थी। राज्य में मूंगफली की बुआई करीब 6.44 लाख हेक्टेयर में होती है।

दलहनी फसलों में की बुआई चालू खरीफ सीजन में 1.43 लाख हेक्टेयर में ही हो पाई है, जबकि पिछले साल इस समय तक 2.07 लाख हेक्टेयर में हो चुकी थी।

मोटे अनाजों में बाजरा की बुआई चालू खरीफ में घटकर 1.38 लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जबकि पिछले साल की समान अवधि में इनकी बुआई 1.55 लाख हेक्टेयर में हो चुकी थी। मोटे अनाजों में मक्का की बुआई चालू खरीफ में 93 हजार हेक्टेयर में ही हुई है जोकि पिछले साल की समान अवधि के 1.09 लाख हेक्टेयर में हुई थी।

कोई टिप्पणी नहीं: